scriptवित्त आयोग ने मांगा ब्यौरा | commission | Patrika News
जयपुर

वित्त आयोग ने मांगा ब्यौरा

राज्य वित्त आयोग की ओर से सोमवार को राज्य वित्त भवन में पंचायती राज संस्थाओं एवं शहरी स्थानीय निकायों के वित्तीय निष्पादन के लिये बैठक आयोजित हुयी।

जयपुरApr 23, 2018 / 08:22 pm

rahul

वित्त आयोग ने मांगा ब्यौरा

वित्त आयोग ने मांगा ब्यौरा

जयपुर 23 अप्रेल
राज्य वित्त आयोग की ओर से सोमवार को राज्य वित्त भवन में पंचायती राज संस्थाओं एवं शहरी स्थानीय निकायों के वित्तीय निष्पादन के लिये बैठक का आयोजित हुयी।

वित्त आयोग की अध्यक्ष डॉ. ज्योति किरण ने बताया कि बैठक में आयोग की ओर से विभिन्न विभागों से प्राप्त ज्ञापनों एवं मांगों पर विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने बताया कि बैठक में स्वायत्त शासन विभाग की ओर से नगर निकायों कर के वितरण, पेयजल व्यवस्था, सीवरेज, सड़क, जयपुर को वल्र्ड क्लास सिटी बनाना, विरासत संरक्षण, खनिज रॉयल्टी, अन्नपूर्णा रसोई तथा अग्निशमन सेवाओं के सम्बन्ध में दी गई मांगों पर विचार किया गया। इसके अतिरिक्त वर्ष 2016-17 के प्रतिवेदन में अग्निशमन सेवाओं की ओर से विभाग को आवंटित 67.80 करोड़ रुपए के उपयोग के मूल्यांकन के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई तथा इस व्यवस्था को ओर सुदृढ़ बनाने के लिए विचार-विमर्श किया गया।
अध्यक्ष डॉ. ज्योति किरण ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से शाला स्वच्छता कार्यक्रम के लिए राशि की मांग तथा पंचायतीराज विभाग की ओर से प्राप्त मांगों राज्य सरकार के करों में से अंश में वृद्धि, सुविधाओं के बेंच मार्किंग, परिसम्पत्तियों के रख रखाव, जिला परिषदों की राशि में वृद्धि एवं पिछड़े जिलों का चिह्निकरण करने पर भी विचार-विमर्श किया गया। गौरतलब है कि वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार पर राज्य सरकार नगर निकायों को राशि का वितरण करती है ताकि वे अलग अलग कार्यो के लिए राशि खर्च कर सके निकायों की ओर से वित्त आयोग की सिफारिशों से प्राप्त राशि का ब्यौरा भी आयोग को भेजना जरूरी होता है। आयोग समय समय पर इसका चेक करता है।
अध्यक्ष डॉ. ज्योति किरण ने बताया कि बैठक में अन्य संगठनों एवं संस्थाओं से प्राप्त ज्ञापनों पर भी विचार-विमर्श किया गया।
बैठक में आयोग के सदस्य पूर्व वित्त मंत्री एवं विधायक प्रद्युम्न सिंह, सदस्य सचिव एस.सी. देराश्री, संयुक्त सचिव राजेश गुप्ता तथा सलाहकार शान्तिलाल जैन उपस्थित थे।

Home / Jaipur / वित्त आयोग ने मांगा ब्यौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो