scriptआयुक्त एवं कलक्टर पानी, बिजली, स्वास्थ्य सहित सभी व्यवस्थाओं का संपूर्ण प्रबन्धन संभालें- मुख्य सचिव | Commissioner and Collector should handle the entire management of water, electricity, health - Chief Secretary Sudhansh Pant | Patrika News
जयपुर

आयुक्त एवं कलक्टर पानी, बिजली, स्वास्थ्य सहित सभी व्यवस्थाओं का संपूर्ण प्रबन्धन संभालें- मुख्य सचिव

मुख्य सचिव सुधांश पंत ने शनिवार को बिजली, पानी सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों को लेकर सम्बंधित अधिकारियों को फील्ड में रहकर जन समस्याओं का प्रभावी निराकरण करने के निर्देश दिए।

जयपुरMay 25, 2024 / 09:52 pm

Suman Saurabh

Commissioner and Collector should handle the entire management of water, electricity, health - Chief Secretary Sudhansh Pant

जयपुर। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि बिजली, पानी, चिकित्सा आमजन से जुड़ी महत्वपूर्ण सेवाएं हैं। जिला कलेक्टर यह सुनिश्चित करें कि बेहतर प्रबंधन एवम् गहन मॉनिटरिंग से गांव ढाणी तक ये सेवाएं प्रभावी रूप से पहुंचे। मुख्य सचिव शनिवार को शासन सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिजली, पानी सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों को लेकर जिला कलेक्टरों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को फील्ड में रहकर जन समस्याओं का प्रभावी निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला कलेक्टरों से कहा कि संसाधनों का बेहतरीन प्रबंधन करें और अत्यधिक गर्मी के इस सीजन में नागरीकों को बिजली और पानी की समुचित आपूर्ति और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के माकूल इंतजाम कर राहत पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि व्यवस्थाएं न केवल नागरिकों के लिए, बल्कि पशुओं और पक्षियों के लिए भी उचित प्रबंध करे, ताकि वे इस अत्यधिक गर्मी में जीवित रह सकें।

रात्रि चौपाल हो प्रोडक्टिव व प्रभावशाली : मुख्य सचिव

आमजन की जनसुनवाई के लिए चल रहे रात्रि चौपाल कार्यक्रमों को लेकर मुख्य सचिव ने कहा कि इसका का मकसद अधिक से अधिक आमजन की समस्या को हल करना है। रात्रि चौपाल कार्यक्रमों की अधिक से अधिक उत्पादकता और प्रभावशीलता की प्राथमिकता होनी चाहिए। समस्त अधिकारी रात्रि चौपाल के महत्व को समझें। रात्रि चौपाल पश्चात वहीं रात्रि विश्राम किया जावें ताकि अधिक से अधिक लोगों की समस्याओं को जान सकें।

बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने राजस्व विभाग के ऑटो म्युटेशन सिस्टम के लम्बित प्रकरणों के बारे में भी जाना। साथ ही म्युटेशन प्रंणाली से सम्बंधित समस्यायों और कमियों को लेकर अधिकारी आपसी समन्वय से सुधार लायें जिससे आमजन को सहूलियत मिले और विभाग के कार्य में पारदर्शिता और शीघ्रता आये।

यह भी पढ़ें

Rajasthan : भ्रष्ट और नाकारा सरकारी अफसर-कर्मचारियों की होगी छुट्टी, मुख्य सचिव ने जारी किए निर्देश; जाने क्या होंगे नियम

राजस्व विभाग के लम्बित मामलों जल्द निपटाया जाये

राजस्व विभाग के कोर्ट में लम्बित मामलों को लेकर मुख्य सचिव ने कहा कि लंबित प्रकरणों को जल्द निपटाया जाये जिससे कार्यप्रणाली में अधिक कुशलता आये। मुख्य सचिव द्वारा नामान्तरकरण, भूमि रूपान्तरण एवं राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण हेतु निर्देश प्रदान किये। रिको एवं अन्य विभागो को भूमि आवंटन करने के प्रस्ताव जो जिला स्तर पर लम्बित है उनका शीघ्र निस्तारण किया जावें। प्रमुख शासन सचिव, राजस्व विभाग ने राजस्व न्यायालयों में पारदर्शिता लाने व आमजन की सुविधा हेतु ई-फाइल की तरह नयी परियोजना लागू करने के संबंध में अवगत करवाया जिससे न्याय त्वरित संभव हो पायेगा एवं आमजन को लाभ मिल पायेगा। मुख्य सचिव ने उक्त परियोजना को समयबद्व रूप से लागू करने के निर्देश दिये।

इस दौरान बैठक में प्रमुख शासन सचिव राजस्व विभाग दिनेश कुमार सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, उर्जा विभाग, उद्योग विभाग, राजस्व विभाग, जन सवास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के उच्च अधिकारीगण मौजूद थे।

Hindi News/ Jaipur / आयुक्त एवं कलक्टर पानी, बिजली, स्वास्थ्य सहित सभी व्यवस्थाओं का संपूर्ण प्रबन्धन संभालें- मुख्य सचिव

ट्रेंडिंग वीडियो