scriptElectric Car: ईवी की रेंज से नहीं, गुणवत्ता को लेकर चिंतित उपभोक्ता, जानिए सब कुछ… | Consumers concerned about the quality, not the range of EVs, know everything... | Patrika News
जयपुर

Electric Car: ईवी की रेंज से नहीं, गुणवत्ता को लेकर चिंतित उपभोक्ता, जानिए सब कुछ…

भारत के लगभग 50 प्रतिशत उपभोक्ता एक चेतावनी के साथ अब ईवी खरीदने के लिए सक्षम हैं। हालांकि, 54 प्रतिशत उपभोक्ता अभी भी ईवी गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं।

जयपुरNov 08, 2022 / 11:53 am

Narendra Singh Solanki

Electric Car: ईवी की रेंज से नहीं, गुणवत्ता को लेकर चिंतित उपभोक्ता, जानिए सब कुछ...

Electric Car: ईवी की रेंज से नहीं, गुणवत्ता को लेकर चिंतित उपभोक्ता, जानिए सब कुछ…

भारत के लगभग 50 प्रतिशत उपभोक्ता एक चेतावनी के साथ अब ईवी खरीदने के लिए सक्षम हैं। हालांकि, 54 प्रतिशत उपभोक्ता अभी भी ईवी गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं। एक रिपोर्ट में दिखाया गया है कि ईवी रेंज की चिंता अब एक गलत धारणा प्रतीत होती है। साइबरमीडिया रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ता ईवी रेंज की चिंता या अपफ्रंट कॉस्ट या सीमित ईवी चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण ईवी से दूर नहीं भाग रहे हैं। लंबे समय से सीमित ईवी चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्चर और रेंज की चिंता को ईवी अपनाने के लिए बाधाओं के रूप में माना गया है। हालांकि, ऑटोमोटिव ओईएम ने अब 200 किलोमीटर या उससे अधिक की पर्याप्त रेंज वाले इलेक्ट्रिक वाहन तैयार कर लिए हैं।

 

यह भी पढ़े: राजस्थान का किसान हुआ खुश, भारी बारिश के बावजूद बंपर पैदावार

 

उपभोक्ता समग्र ईवी गुणवत्ता से अधिक चिंतित
विशेषज्ञों का कहना है कि ईवीएस के लिए संभावित उपभोक्ता समग्र ईवी गुणवत्ता से अधिक चिंतित हैं। ईवी गुणवत्ता में न केवल बाहरी निर्माण गुणवत्ता शामिल है बल्कि बैटरी और अन्य सहित- उपयोग किए गए आंतरिक पुर्जो की समग्र गुणवत्ता को संदर्भित करता है। भारत के ईवी चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी आ रही है और अधिक सार्वजनिक ईवी चार्जिग स्टेशन आ रहे हैं। साथ ही, ईवी पारिस्थितिकी तंत्र में क्रॉस-इंडस्ट्री सहयोग भी चार्जिग इंफ्रास्ट्रक्च र के रैंप-अप में योगदान देगा।

 

यह भी पढ़े: सेब 40 रुपए किलो, टमाटर 60 रुपए किलो, बताइए क्या खाएंगे आप…

 

जागरूकता पैदा करने पर ध्यान केंद्रित हो
ईवी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केंद्र और राज्य स्तर पर चल रहे नीतिगत जोर से प्रेरित, बैटरी विकास में अपस्ट्रीम आर एंड डी के साथ-साथ रैंप-अप ई-मोबिलिटी में महत्वपूर्ण वृद्धि सुनिश्चित होगी। ओईएम के लिए ईवीएस की गुणवत्ता और क्षमता के बारे में निरंतर जागरूकता पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

https://youtu.be/5y1k0uTGcnI

Home / Jaipur / Electric Car: ईवी की रेंज से नहीं, गुणवत्ता को लेकर चिंतित उपभोक्ता, जानिए सब कुछ…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो