scriptसेब 40 रुपए किलो, टमाटर 60 रुपए किलो, बताइए क्या खाएंगे आप… | Apple 40 rupees a kg, tomato 60 rupees a kg, tell what you will eat | Patrika News
जयपुर

सेब 40 रुपए किलो, टमाटर 60 रुपए किलो, बताइए क्या खाएंगे आप…

अगर आप रोटी के साथ सलाद खाने के शौकीन हैं तो जरा अपना टेस्ट बदल लें। अब टमाटर व प्याज छोड़कर सेब का सलाद तैयार करें। एक तो आपकी सेहत अच्छी होगी साथ में आपके रुपए भी बचेंगे। दरअसल, इस समय सेब के दाम 40 रुपए किलो हो गए हैं।

जयपुरOct 29, 2022 / 10:23 am

Narendra Singh Solanki

सेब 40 रुपए किलो, टमाटर 60 रुपए किलो, बताइए क्या खाएंगे आप...

सेब 40 रुपए किलो, टमाटर 60 रुपए किलो, बताइए क्या खाएंगे आप…

अगर आप रोटी के साथ सलाद खाने के शौकीन हैं तो जरा अपना टेस्ट बदल लें। अब टमाटर व प्याज छोड़कर सेब का सलाद तैयार करें। एक तो आपकी सेहत अच्छी होगी साथ में आपके रुपए भी बचेंगे। दरअसल, इस समय सेब के दाम 40 रुपए किलो हो गए हैं। वहीं, टमाटर के दाम 60 रुपए प्रति किलो पार चले गए है। कभी टमाटर खरीदने के लिए ग्राहक नहीं मिलता था और किसान टमाटर को सड़कों पर फेंक जाते थे। कीमत इतनी कम हो जाती थी, कि किसानों को मजदूरी भी नहीं मिल पाता था। लेकिन वर्तमान में टमाटर इतने महंगे हो गए हैं कि आम लोगों को देखकर ही संतोष करना पड़ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ 40 रुपए किलो मिल रही सेब को भी ग्राहकों का इंतजार करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़े: सरसों तेल फिर महंगा, सर्दी बढ़ते ही बढ़ने लगी कीमतें

इस वजह से बढ़े सब्जियों के दाम
टमाटर के साथ ही अन्य हरी सब्जियों के भाव में भी तेजी आई है। सब्जियों के भाव बढ़ने से भोजन का स्वाद बिगड़ गया है। व्यापारियों का कहना है कि सब्जियों की कीमतों में तेजी का कारण पिछले दिनों हुई बारिश व विभिन्न क्षेत्रों में आई बाढ़ है। क्योंकि, अधिक बारिश के कारण ज्यादातर सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचा है। यही वजह है कि फिलहाल कीमतों में तेजी बनी हुई है।
यह भी पढ़े: वनस्पति घी के दामों में आई तेजी, खपत 10 फीसदी बढ़ी

टमाटर हुआ लाल
इस साल टमाटर के उत्पादन में चार फीसदी की कमी का अनुमान जताया है। कृषि मंत्रालय के मुताबिक, इस साल टमाटर का उत्पादन 2 करोड़ 3.3 लाख टन रह सकता है, जबकि पिछले साल टमाटर का कुल उत्पादन 2 करोड़ 11.8 लाख टन था। ये अनुमान कृषि मंत्रालय की तरफ से बागवानी फसलों के उत्पादन को लेकर जारी किए गए पूर्वानुमान के बाद सामने आया है। टमाटर की महंगाई से लोग पहले से ही परेशान हैं। फिलहाल टमाटर 60 रुपए प्रति किलो पर बिक रहा है। त्योहारों के अलावा अक्टूबर की शुरुआत में हुई बारिश से टमाटर की फसल को नुकसान होने के अलावा अलावा इनकी सप्लाई घटने से कीमत में ये बढ़ोतरी हुई है।
यह भी पढ़े: मक्के की नई आवक से उत्पादन बढ़ने का अनुमान, घटेंगे दाम

आलू के दाम बढ़ने की आशंका
इसी तरह आलू के दाम बढ़ने की आशंका भी बढ़ रही है। आंकड़ों के मुताबिक आलू का उत्पादन 2021-22 में 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5 करोड़ 33.9 लाख टन रहने का अनुमान है, जबकि पिछले साल इसका इसका उत्पादन 5 करोड़ 61.7 लाख टन हुआ था। आलू पिछले कुछ महीने से लगातार 30 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।
यह भी पढ़े: काजू टुकड़ी 20 रुपए प्रति किलो तक महंगी, हलवाइयों की त्योहारी मांग से दाम चढ़े

प्याज का उत्पादन बढ़ सकता है
इस बार प्याज के उत्पादन में भारी इजाफा देखने को मिला है। इस साल प्याज का उत्पादन 3 करोड़ 12.7 लाख टन होने का अनुमान है, जबकि पिछले साल 2 करोड़ 66.4 लाख टन प्याज का उत्पादन हुआ था। इस साल देश में सब्जियों का उत्पादन 20 करोड़ 48.4 लाख टन होने का अनुमान है। ये आंकड़ा पिछले साल के 20 करोड़ 4.5 लाख टन के मुकाबले ज्यादा रहेगा। फलों के उत्पादन की बात करें तो इस साल 10 करोड़ 72.4 लाख टन फलों का उत्पादन होने का अनुमान है, जबकि पिछले साल 10 करोड़ 24.8 लाख टन फलों का उत्पादन हुआ था।
https://youtu.be/yF_JnotAStQ

Home / Jaipur / सेब 40 रुपए किलो, टमाटर 60 रुपए किलो, बताइए क्या खाएंगे आप…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो