scriptखेतों में खराब हो रही फसल, लॉकडाउन के चलते नहीं जा पा रहे, फसल संभालने के लिए मांगा पास | Corona interlock effect crop is spoiling in jaipur | Patrika News
जयपुर

खेतों में खराब हो रही फसल, लॉकडाउन के चलते नहीं जा पा रहे, फसल संभालने के लिए मांगा पास

जयपुर के आस—पास के किसानों के हाल खराब, लॉक डाउन के बाद संभालने नहीं पहुंचे फसल, अब चौपट होने का खतरा, ऐसे तो और भोजन का संकट गहरा जाएगा, फसल निकालने को मांगा पास

जयपुरMar 29, 2020 / 05:54 pm

pushpendra shekhawat

a3_1.jpg
मुकेश शर्मा / जयपुर। कोरोना वायरस ने देश को लॉक डाउन करवा दिया। इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं चालू रखी गई हैं। सरकार ने मेडिकल के बाद खाद्य सामग्री को महत्वपूर्ण इमरजेंसी में लिया है। लेकिन खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने वाले कई अन्नदाता किसान लॉक डाउन के चलते पैतृक खेतों में खड़ी फसल की कटाई और निकलवाई नहीं करवा पा रहे हैं।
राजधानी जयपुर में भी कई ऐसे किसान रहते हैं, जिनके खेत आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। लेकिन परिवार नौकरी के चलते जयपुर आकर बस गया। ये परिवार रोज या फिर सप्ताह में एक बार आवाजाही कर खेत में फसल को संभाल आते थे। लेकिन लॉक डाउन के बाद कई किसान परिवार राजधानी जयपुर में फंस गए। ऐसे किसानों को अपनीी फसल कटाई के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इससे फसल खेत में चौपट होने की आशंका है।
गौरतलब है कि हाल ही मौसम बदलने पर बारिश और ओलावृष्टि में किसानों की फसले चौपट हो गई। कुछ फसल बची है, वो समय पर कटाई नहीं होने पर चौपट हो जाएगी। दिल्ली रोड पर कूकस के आगे बिछवाड़ी की पुलिया के पास खेत मालिक शंकर ने बताया कि वे रहते मानसरोवर में है। जबकि अभी उनके खेत में गेहूं, सरसों, चना की फसल खड़ी है। लॉक डाउन से पहले कुछ फसल कट गई थी, जो भी खेत में पड़ी है। अब फसल नहीं निकलवाई तो नष्ट हो जाएगी।
इसी प्रकार सोडाला निवासी किसान बाबूलाल ने बताया कि भानपुर कलां में उनके चने की खेती यूं ही पड़ी है। जमवारामगढ़ निवासी रामोतार ने बताया कि बड़ी संख्या में जयपुर में बसने वाले लोगों के पैतृक खेत आस-पास के गांवों में है। सरकार फसल कटाई और निकलवाने की तस्दीक करने के बाद ऐसे किसानों को भी फसल कटाई के लिए पास जारी करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो