scriptकोरोना का कहर : परीक्षाएं अटकीं, पेपर हुए उनकी कॉपियां भी फंसी | Corona's havoc: Exams stuck, their copies of paper also got stuck | Patrika News
जयपुर

कोरोना का कहर : परीक्षाएं अटकीं, पेपर हुए उनकी कॉपियां भी फंसी

कोरोना (Corona) के साए ने लोगों की दिनचर्या से लेकर शैक्षिक कैलेंडर (Academic calendar) को बदल दिया है। राजस्थान विश्वविद्यालय सहित अन्य के इतिहास में पहला ही मौका है जब इस तरह परीक्षाओं पर इतना लंबा ब्रेक लगा हो। दूसरी तरफ बोर्ड व विवि में जिनकी परीक्षाएं हो चुकी हैं उनकी उत्तरपुस्तिकाएं भी शिक्षकों तक नहीं पहुंच सकी।

जयपुरApr 04, 2020 / 12:15 am

vinod

कोरोना का कहर : परीक्षाएं अटकीं, पेपर हुए उनकी कॉपियां भी फंसी

कोरोना का कहर : परीक्षाएं अटकीं, पेपर हुए उनकी कॉपियां भी फंसी

सीकर। कोरोना (Corona) के साए ने लोगों की दिनचर्या से लेकर शैक्षिक कैलेंडर (Academic calendar) को बदल दिया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) के लगभग 64 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि परीक्षाओं (Examinations) के बीच में इतना लंबा अंतराल आया हो। इससे पहले राजस्थान में कभी ऐसा नहीं हुआ। कोरोना के कहर की वजह से अभी यही पता नहीं है कि आगे परीक्षाएं अब कब शुरू होंगी, लेकिन प्रदेश के लाखों विद्यार्थी अपने घरों में रहकर कोरोना से जंग लडऩे के साथ अपनी तैयारी को और मजबूत करने में जुटे हैं। इसी तरह प्रदेश के राजस्थान विश्वविद्यालय सहित अन्य के इतिहास में पहला ही मौका है जब इस तरह परीक्षाओं पर इतना लंबा ब्रेक लगा हो। दूसरी तरफ बोर्ड व विवि में जिनकी परीक्षाएं हो चुकी हैं उनकी उत्तरपुस्तिकाएं भी लॉकडाउन की वजह से शिक्षकों तक नहीं पहुंच सकी।
2009 में पेपर आउट की वजह से दस दिन ब्रेक
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का गठन 1957 में हुआ था। इसके बाद वर्ष 2009 में प्रश्न पत्र आउट होने की वजह से लगभग दस दिन परीक्षा स्थगित रही थी। दस दिन बाद परीक्षाएं पहले की तरह शुरू हो गई। परिणाम उस साल कुछ दिन जरूर लेट हुआ था। इससे पहले राजस्थान में राजपूताना बोर्ड था, उस समय में भी एेसा कभी नहीं हुआ।
प्रतियोगी परीक्षाए भी स्थगित
कोरोना के कहर की वजह से बोर्ड व विवि के साथ प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित हो चुकी हैं। वहीं इंजीनियरिंग व मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं पर भी ब्रेक लग गया है।
अब नए सिरे से निर्णय
कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन जारी है। इस कारण परीक्षा स्थगित हुई है। बोर्ड व स्कूल स्तर की परीक्षाओं को लेकर अब नए सिरे से निर्णय होंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग पूरी तरह तैयार है।
– गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री
—————————

बोर्ड के इतिहास में एेसा पहली बार हुआ है कि परीक्षा बीच में रुकी हो और इतना लंबा अंतराल आया हो। कोरोना का कहर थमने के बाद ही कॉपी अध्यापकों तक पहुंच सकेगी।
– जीके माथुर, उपनिदेशक, गोपनीय, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर
————————-

राजस्थान विवि के इतिहास में भी कभी इतना लंबा मौका नहीं आया जब परीक्षाएं इतने दिन तक स्थगित हुई हो।

– यशपाल चिराणा, अध्यक्ष, राजस्थान विवि कर्मचारी संघ, जयपुर

Home / Jaipur / कोरोना का कहर : परीक्षाएं अटकीं, पेपर हुए उनकी कॉपियां भी फंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो