scriptहवाई संचालन पर कोरोना हावी, राजस्थान में जोधपुर की स्थिति सबसे बेकार | Coronavirus impact on Airline Schedules | Patrika News
जयपुर

हवाई संचालन पर कोरोना हावी, राजस्थान में जोधपुर की स्थिति सबसे बेकार

कोरोना वायरस से आम जनजीवन पर काफी असर पड़ रहा है। इसने देश के यातायात सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

जयपुरSep 09, 2020 / 09:33 am

santosh

जयपुर। कोरोना वायरस से आम जनजीवन पर काफी असर पड़ रहा है। इसने देश के यातायात सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित किया है। ट्रेनों, बसों का संचालन सामान्य नहीं हुआ है। हवाई संचालन पर भी कोरोना हावी है। इस बीच राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर के एयरपोर्ट्स पर कोरोना के चलते यात्री भार में लगातार कमी देखने को मिल रही है। जिसके चलते एयरलाइंस उड़ानें संचालित नहीं कर रही हैं। कई बार तय उड़ानों को भी कम यात्री भार के चलते रद्द करना पड़ रहा है।

सबसे ज्यादा परेशानी यात्रियों के लिए हो रही है। वहीं उड़ान रद्द कर एयरलाइेंस कंपनियों को नुकसान तो हो रहा है लेकिन वह यात्रा की रकम भी बड़ी मुश्किल से पुन: यात्रियों को दे रही है। कमाबेश प्रदेश के सभी बड़े एयरपोर्ट्स पर उड़ानों का संचालन मार्च के बदले बेहद कम है। इस बीच एयरपोर्ट प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक दिवाली तक यात्रभार पूरी तरह से बेहतर हो पाएगा।

यात्रियों को लग रहा है अधिक समय:
24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद यातायात के सभी माध्यम बंद हो गए थे। लेकिन अनलॉक के दौर में 25 मई के बाद से घरेलू उड़ानों को सरकार ने मंजूरी दे दी, इससे सबसे ज्यादा हवाईयात्रा प्रभावित हुई। सामान्य दिनों में जयपुर एयरपोर्ट से 65 से अधिक विमानों की आवाजाही होती थी। अब महज 25 से 27 उड़ानों के शेडयूल में से 18 से 20 उड़ानें ही संचालित हो रही है।

रोजाना पांच से आठ उड़ानें रद्द की जा रही है। अब तक एयरपोर्ट से कुल 500 से ज्यादा विमान रद्द हो चुके हैं। स्पाइसजेट ने चार शहरों के लिए उड़ानों का संचालन बंद कर दिया है। वहीं एयर इंडिया ने दिल्ली जाने वाले आधे दर्जन विमानों को मर्ज कर दिया, इससे यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए पहले इंदौर, पुणे, लखनऊ, अहमदाबाद जैसे शहरों से होकर दिल्ली जाना पड़ता है। इससे यात्रा का अतिरिक्त समय भी लग रहा है।

जोधपुर की स्थिति सबसे बेकार:
अनलॉक के बाद सबसे ज्यादा स्थिति जोधपुर एयरपोर्ट की बिगड़ी हुई है। यहां सामान्य दिनों में यहां से दो दर्जन उड़ानें दिनभर में संचालित होती थी। लेकिन अब बीते कई दिनों से कभी-कभी ही उड़ानों का संचालन नहीं हो रहा है। एयरपोर्ट निदेशक जीके खरने ने बताया कि एयरपोर्ट प्रशासन ने एयरलाइंस को पत्र भी लिखा है।

नए शेडयूल मिलने के बाद कुछ विमानों का संचालन हो पाएगा। जैसलमेर एयरपोर्ट से अहमदाबाद, सूरत, जयपुर, मुंबई और दिल्ली के लिए उड़ानें संचालित होती थी, वहीं अनलॉक के बाद जैसलमेर से केवल एक ही उड़ान का संचालन हुआ, जिसे भी बंद कर दिया गया। बस चार्टर की आवाजाही जारी है। बीकानेर से अनलॉक के बाद दिल्ली के लिए ही एक उड़ान शुरू हुई, जिसे भी कम यात्रियों के सफर के चलते रद्द कर दिया गया। यहां से जयपुर के लिए कोई उड़ान भी नहीं है।

किशनगढ़ एयरपोर्ट पर व्यापारियों को रास आ रही हवाई सेवा
किशनगढ़ एयरपोर्ट से हमेशा देशभर से मार्बल व्यापारियों की आवाजाही होती है। यहां से हैदराबाद, इंदौर, अहमदाबाद और दिल्ली के लिए उड़ानें संचालित हो रही हैं। दिल्ली जाने वाले यात्रियों की संख्या में कमी है। अन्य शहरों से यात्री भार अच्छा है। ट्रेन बंद होने से ज्यादातर व्यापारी उड़ानों से सफर कर रहे हैं। इस वजह से यात्रीभार बेहतर है। उदयपुर एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए उड़ानें संचालित हो रही हैं लेकिन कई बार यात्री भार में कमी के चलते उड़ानें रद्द हो रही है।

Home / Jaipur / हवाई संचालन पर कोरोना हावी, राजस्थान में जोधपुर की स्थिति सबसे बेकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो