scriptकोरोना वायरस की जांच को लेकर राजस्थान के लागों के लिए आई बड़ी खबर | coronavirus test in rajasthan Latest News | Patrika News
जयपुर

कोरोना वायरस की जांच को लेकर राजस्थान के लागों के लिए आई बड़ी खबर

राजस्थान कोरोना अपडेट, जानिए पांच बड़ी खबरें।

जयपुरJun 09, 2020 / 06:02 pm

santosh

Naugaon resident turns out to be Corona positive

Naugaon resident turns out to be Corona positive

जयपुर। राजस्थान कोरोना अपडेट, जानिए पांच बड़ी खबरें।

1. सामने आए कोरोना के 144 नए मरीज, 5 लोगों की मौत

राजस्थान में मंगलवार सुबह वैश्विक महामारी कोरोना के 144 नए मामले सामने आने से कोरोना संक्रमितों की संख्या ग्यारह हजार को पार कर गई। वहीं पांच लोगों की और मौत हो जाने से इससे मरने वालों का आंकड़ा ढाई सौ के पार पहुंच गया। चिकित्सा विभाग की सुबह साढ़े दस बजे जारी रिपोर्ट के अनुसार नए मामलों में सर्वाधिक 61 मामले राजधानी जयपुर के हैं। जयपुर के अलावा भरतपुर में 30, अलवर में 11, जोधपुर आठ, चूरू सात, कोटा छह, सीकर पांच, बाड़मेर चार, दौसा तीन, जालोर एवं झालावाड़ में दो-दो, बीकानेर, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर एवं अन्य राज्य के एक-एक शामिल है।

2. अगला लक्ष्य 40 हजार जांचें प्रतिदिन करने का: रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार का पूरा ध्यान इसकी जांच पर बताते हुए कहा है कि विभाग ने अगला लक्ष्य 40 हजार जांचें प्रतिदिन करने का रखा है। शर्मा ने कहा कि विभाग ने पहले 25 हजार जांचें प्रतिदिन करने का लक्ष्य रखा था, जिसे हाल में पूरा कर लिया गया और अब अलगा लक्ष्य चालीस हजार जांचे प्रतिदिन करने का रखा गया है। उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा जांचें करके ही हम कोरोना को चिह्नित कर उसे हरा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे देश में अब तक 40 लाख टेस्ट हुए हैं, जिसमें से राजस्थान में अब तक 5 लाख 18 हजार 350 टेस्ट अब तक किए जा चुके हैं। हमारी जांच क्षमता शून्य से 25150 तक जा पहुंच चुकी है और आने वाले दिनों में कोबास-8800 मशीनों के आने के बाद हमारी जांच की क्षमता लगभग 40 हजार प्रतिदिन हो जाएगी।

 

3. जयपुर में एक ही घर से मिले 26 कोरोना रोगी

राजधानी जयपुर में मंगलवार सुबह आज 61 कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें से 26 एक ही मकान में मिलने से हड़कंप मच गया हैं। सीएमएचओ प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया सुभाष चौक थाना क्षेत्र स्थित पानो का दरीबा के चाणक्य मार्ग में ये सभी 26 लोग संक्रमित मिले है । उन्होंने बताया यहां पहले पॉजिटिव आने के बाद सभी लोगों की सैंपलिंग की गई थी जिसमे ये सभी लोग पॉजटिव आए । इन सभी मरीजों में कोई लक्षण नहीं थे। पॉजिटिव आने के बाद सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है । इधर एक साथ इतने संक्रमित मिलने के बाद आसपास की कॉलोनियों को सेनेटाइज किया जा रहा है वहीं संपर्क में आए लोगों की पहचान कर सैंपलिंग का काम तेज कर दिया गया।

4. राजस्थान रोडवेज की छह रूट पर रोडवेज बस सेवा शुरू

कोरोना संक्रमण के बाद अब लॉकडाउन में छूट मिलने पर लोगों को सार्वजनिक परिवहन सेवाएं मिलने लगी हैंं। राजस्थान रोडवेज ने बीते 23 मई से प्रदेश में रोडवेज बसों का संचालन सुरक्षा मापदंडों की पालना करते हुए शुरू कर दिया। वहीं यात्रियों की डिमांड मिलने के बाद अब तक रोडवेज प्रशासन करीब एक सौ मार्गों पर बसों का संचालन शुरू कर चुका है। मंगलवार से रोडवेज प्रशासन ने छह रूट पर रोडवेज बसों की सेवाएं बहाल कर दी हैं। रोडवेज से मिली सूचना के अनसार मंगलवार से जयपुर- चित्तौड़गढ़ डूंगरपुर -उदयपुर उदयपुर- अजमेर, उदयपुर- प्रतापगढ़,जयपुर-प्रतापगढ़ एवं जोधपुर- प्रतापगढ़ मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन बहाल किया गया है।

Home / Jaipur / कोरोना वायरस की जांच को लेकर राजस्थान के लागों के लिए आई बड़ी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो