scriptCOVID 19 : बिजली उपभोक्ताओं को राहत, 31 मई तक नहीं कटेगा बिजली कनेक्शन | COVID 19 ENERGY DEPARTMENT POWER CONNECTION JAIPUR DISCOM | Patrika News
जयपुर

COVID 19 : बिजली उपभोक्ताओं को राहत, 31 मई तक नहीं कटेगा बिजली कनेक्शन

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के बीच बिजली बिल जमा कराने में असमर्थ विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन (Power connection) नहीं कटेगा। उर्जा विभाग (Energy department) ने ऐसे उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने पर 31 मई तक रोक लगा दी है। हालांकि इनमें अप्रेल और मई में जारी होने वाले बिल शामिल हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को औसत आधा पर ऑनलाइन बिल जारी किए जाएंगे।

जयपुरApr 28, 2021 / 10:31 pm

Girraj Sharma

COVID 19 : बिजली उपभोक्ताओं को राहत, 31 मई तक नहीं कटेगा बिजली कनेक्शन

COVID 19 : बिजली उपभोक्ताओं को राहत, 31 मई तक नहीं कटेगा बिजली कनेक्शन

बिजली उपभोक्ताओं को राहत, 31 मई तक नहीं कटेगा बिजली कनेक्शन
— बढ़ते कोरोना के बीच उर्जा विभाग का निर्णय
— घर-घर रीडिंग लेने पर भी रोक
– बिजली का बिल और रीडिंग ऑनलाइन

जयपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के बीच बिजली बिल जमा कराने में असमर्थ विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन (Power connection) नहीं कटेगा। उर्जा विभाग (Energy department) ने ऐसे उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने पर 31 मई तक रोक लगा दी है। हालांकि इनमें अप्रेल और मई में जारी होने वाले बिल शामिल हैं। ऐसे उपभोक्ताओं को औसत आधा पर ऑनलाइन बिल जारी किए जाएंगे। साथ ही विद्युतकर्मियों की ओर से घर-घर मीटर रीडिंग लेने पर भी फिलहाल रोक लगा दी है।
उर्जा विभाग के प्रमुख सचिव दिनेश कुमार की ओर बुधवार को आदेश जारी करने के बाद जयपुर, जोधपुर और अजमेर बिजली वितरण कंपनियों ने भी ऑनलाइन मीटर रीडिंग, बिलिंग जारी करने से लेकर बिल जमा कराने की व्यवस्था को लेकर दिशा—निर्देश जारी कर दिए।
मीटर रीडिंग की फोटो भेजेंगे पर जारी होंगे वास्तविक बिल
जयपुर डिस्काॅम की ओर से विद्युत उपभोक्ताओं को विभिन्न सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। उपभोक्ताओं की विद्युत सम्बन्धित सभी समस्याओं का समाधान ऑनलाइन किया जाएगा। इसके साथ ही वास्तविक रीडिंग का बिल प्राप्त करने और विद्युत बिल जमा कराने आदि सुविधाएं भी ऑनलाइन ही शुरू की गई है।
जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक नवीन अरोड़ा ने बताया कि उपभोक्ता अपने मीटर की रीडिंग की फोटो बिल पर अंकित के-नम्बर लिख कर अपने जोन के व्हाट्सएप नम्बर पर भेज दें। इस रीडिंग के आधार पर उपभोक्ताओं को बिल या संशोधित बिल भेज दिया जाएगा। जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड है, उन्हें बिल राशि, भुगतान अंतिम तिथि व भुगतान प्राप्ति की सूचना भेजी जा रही है। इसके साथ ही उपभोक्ता सेवा केन्द्र के टोल फ्री नम्बर 18001806507, 1912 व फोन नम्बर 0141-2203000 पर काॅल कर विद्युत सम्बन्धी शिकायतों को दर्ज करवा सकते है।

इन नंबरों पर करें वाट्सएप
जोन – मोबाइल नंबर
जयपुर जोन – 9413375901
कोटा जोन – 9413385881
भरतपुर जोन – 9413375882
– जयपुर डिस्काॅम के घरेलू उपभोक्ता बिजली मित्र एप या www.bijlimitra.com/selfservice पर जाकर/ब्राउज कर भी अपने मीटर की फोटो व के. नम्बर भेजकर मीटर रीडिंग के आधार पर संशोधित बिल के लिए आवेदन कर सकते हैं।
एसएमएस से भी सुविधा
– उपभोक्ताओं बिल प्राप्त करने, मोबाइल रजिस्टर्ड करने, रजिस्टर्ड मोबाइल पर लाॅस्ट पेमेंट डिटेल, अंतिम भुगतान की जानकारी प्राप्त करने के लिए 7065051222 नम्बर पर एसएमएस कर सकेंगे।
– बिल प्राप्त करने – JVVNL BILL
– मोबाइल रजिस्टर्ड करने – JVVNL RGMOB
– लास्ट पेमेंट डिटेल – JVVNL LPAY
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो