scriptcovid control : सभी 736 जिलों में बनेंगे बाल चिकित्सा केंद्र | covid control center will set up pediatric centers in all districts | Patrika News
जयपुर

covid control : सभी 736 जिलों में बनेंगे बाल चिकित्सा केंद्र

covid control : कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर से पहले केंद्र ने देश के सभी 736 जिलों में बाल चिकित्सा इकाइयां स्थापित करने का फैसला किया। प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में एक बाल चिकित्सा उत्कृष्टता केंद्र (बाल चिकित्सा सीओई) स्थापित करने के अलावा। आशंका जताई जा रही है कि महामारी की संभावित तीसरी लहर का असर बच्चों पर ज्यादा पड़ेगा।

जयपुरJul 09, 2021 / 05:30 pm

hanuman galwa

covid control  : सभी 736 जिलों में बनेंगे बाल चिकित्सा केंद्र

covid control : सभी 736 जिलों में बनेंगे बाल चिकित्सा केंद्र

सभी 736 जिलों में बनेंगे बाल चिकित्सा केंद्र
कोविड नियंत्रण की दिशा में केंद्र की बडी पहल
कोरोना की संभावित तीसरे लहर के मुकाबले की तैयारी
जयपुर। कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर से पहले केंद्र ने देश के सभी 736 जिलों में बाल चिकित्सा इकाइयां स्थापित करने का फैसला किया। प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में एक बाल चिकित्सा उत्कृष्टता केंद्र (बाल चिकित्सा सीओई) स्थापित करने के अलावा। आशंका जताई जा रही है कि महामारी की संभावित तीसरी लहर का असर बच्चों पर ज्यादा पड़ेगा।
आपातकालीन कोविड पैकेज
केंद्र ने देशभर में स्वास्थ्य क्षेत्र में सुविधाओं में सुधार के लिए 23,000 करोड़ रुपए के दूसरे आपातकालीन कोविड पैकेज की घोषणा की। नवनियुक्त केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि केंद्र का लक्ष्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों में 20,000 आईसीयू बेड स्थापित करना है, जिसमें से 20 प्रतिशत बाल चिकित्सा आईसीयू बेड होंगे।
बेहतर होंगी चिकित्सा सेवाएं
लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए, विशेष रूप से ग्रामीण, पेरी-शहरी और आदिवासी क्षेत्रों में, मौजूदा सीएचसी, पीएचसी और एसएचसी (6-20-बेड इकाइयों) में अतिरिक्त बेड जोडऩे के लिए पूर्व-निर्मित संरचनाएं बनाने का निर्णय लिया गया है।
बड़े फील्ड अस्पताल
टियर-2 और टियर-3 शहरों और जिला मुख्यालयों में जरूरतों के आधार पर बड़े फील्ड अस्पताल (50-100-बेड यूनिट) स्थापित करने के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी। कोविड राहत पैकेज के तहत 8,800 एम्बुलेंसों को जोड़कर मौजूदा एम्बुलेंस के बेड़े को बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो