हंसते-खेलते 2 युवा, कोरोना ने सांसों से सिलेंडर चिपका दिया

इन दो युवाओं के लिए दुआ-प्रार्थना कीजिए कि ये जल्दी स्वस्थ हों। और, अब तक यदि आप कोरोना से बचे हुए हैं तो प्रयास कीजिए कि कोरोना कभी न हो। क्योंकि यहां जिन 2 युवाओं की बात हो रही है, कोरोना संक्रमण ने उनकी सांसों से ऑक्सीजन सिलेंडर मानो चिपका दिया है। सिलेंडर बिना सांसें लेना इनके लिए मुश्किल हो रहा है।

By: santosh

Updated: 17 Apr 2021, 01:01 PM IST

जयपुर@पत्रिका। इन दो युवाओं के लिए दुआ-प्रार्थना कीजिए कि ये जल्दी स्वस्थ हों। और, अब तक यदि आप कोरोना से बचे हुए हैं तो प्रयास कीजिए कि कोरोना कभी न हो। क्योंकि यहां जिन 2 युवाओं की बात हो रही है, कोरोना संक्रमण ने उनकी सांसों से ऑक्सीजन सिलेंडर मानो चिपका दिया है। सिलेंडर बिना सांसें लेना इनके लिए मुश्किल हो रहा है।
———————————————————
केस-01: 25 साल का युवक, कोरोना से फेफड़े 80 प्रतिशत संक्रमित
जयपुर निवासी 25 वर्षीय एक युवक यहां निजी अस्पताल में भर्ती है। उसका सीटी स्कोर 23 है और फेफड़े 80 प्रतिशत तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। उसका उपचार कर रहे वरिष्ठ चिकित्सक वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि उसे प्रति मिनट 50 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। यानी लगभग हर 2 घंटे में उसे एक सिलेंडर ऑक्सीजन चाहिए। उसकी जान बचाने के लिए पिछले 4 दिन में रोजाना 10-12 सिलेंडर ऑक्सीजन दी जा रही है।
———————————————————

केस-02: 18 साल का युवक, रोजाना चाहिए 6 सिलेंडर
डॉ. सिंह के पास 18 साल का एक और युवक कोविड उपचार ले रहा है। उसे 15 लीटर प्रति मिनट की गति से ऑक्सीजन दी जा रही है। प्रतिदिन उसे 6 सिलेंडर ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है। डॉ. सिंह ने बताया कि इन दोनों कोरोना संक्रमितों को सिलेंडर के बजाय आधुनिक उपकरणों से ऑक्सीजन दी जा रही है।

———————————————————
अब उम्र नहीं देख रहा कोरोना, युवा भी रहें सतर्क
दूसरी लहर में कोरोना का असर युवाओं में भी सामने आ रहा है। डॉ. सिंह ने बताया कि कोरोना अब उम्र देखकर नहीं आ रहा। बच्चों-युवाओं सभी को संक्रमित कर रहा है। घर से बाहर ज्यादा रहने के कारण युवाओं को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उक्त मरीजों की स्थिति से जाहिर है, कोरोना कम उम्र में भी कितना घातक हो सकता है। ऐसे में बचाव ही उपाय है।

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

अगली कहानी
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned