script‘अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक साबित हुआ भाजपा सरकार का नोटबंदी का फैसला’ | Demonetisation a historic mistake says Sachin Pilot | Patrika News
जयपुर

‘अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक साबित हुआ भाजपा सरकार का नोटबंदी का फैसला’

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरAug 31, 2018 / 09:49 am

santosh

sachin pilot on notebandi

दमोह, दमोह के ATM में कई दिनों से हालात खराब है किसी में केस नही तो कोई बंद है तो कहीं नोट बंदी जैसी कतारें लगी है शहर के अधिकांश बैंको के एटीएम में केस ही नही पहुँच रहे है जिससे लोग हो रहे परेशान और लंबी कतारों खड़े होने मजबूर हैं

जयपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने नोटबंदी के 22 माह बाद आरबीआइ की ओर से दिए गए आंकड़ों के खुलासे को लेकर कहा कि भाजपा सरकार का यह निर्णय भारत की अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक साबित हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवबर, 2016 को फैसला लेने के दौरान दावा किया था कि इससे कालेधन, नकली मुद्रा, आतंकवाद में इस्तेमाल होने वाली मुद्रा और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण होगा।

पायलट ने कहा कि अब आरबीआइ की ओर से पेश आंकड़ों से स्पष्ट हुआ है कि सभी दावे खोखले साबित हुए हैं। सरकार की इस अदूरदर्शी नीति व हठधर्मिता के कारण देश की अर्थव्यवस्था को लगभग 1.5 प्रतिशत का नुकसान हुआ है।
सरकार ने दावा किया था कि उस समय जितनी मुद्रा चलन में थी, उसमें से 3 से 4 लाख करोड़ रुपए कालाधन है, जो नोटबंदी के कारण बाहर आ जाएगा, लेकिन 99.3 प्रतिशत पुराने नोट बैंकों में जमा हो चुके हैं, जो सरकार के इस दावे को गलत साबित करता है। आतंकवाद पर लगाम लगने के स्थान पर आतंकवादी घटनाओं में इजाफा हुआ है। जहां 2016 में 155 आतंकी घटनाएं हुई थी। 2018 में बढक़र 191 हो गई हैं।
15 करोड़ श्रमिकों को रोजगार के लाले
मात्र 10,720 करोड़ रुपए वापस नहीं लौटे हैं, जिसके बारे में भी यह माना जा रहा है कि उक्त राशि भूटान व नेपाल जैसे देशों में होने की वजह से अब तक जमा नहीं हो पाई है। नोटबंदी से 15 करोड़ श्रमिकों की आजीविका प्रभावित हुई। लघु व मध्यम उद्योग पूरी तरह चौपट हो गए। नोटों के लिए कतार में लगने से 100 से ज्यादा लोगों की मौतें हुई हैं। नए नोटों की छपाई में खर्चे में पिछले वर्ष की तुलना में 133 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

Home / Jaipur / ‘अर्थव्यवस्था के लिए नकारात्मक साबित हुआ भाजपा सरकार का नोटबंदी का फैसला’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो