scriptफिर बढ़ रहा डेंगू, SMS में लगी कतार, 20 दिन में सामने आए 55 मरीज, दो की मौत | Dengue In Rajasthan 2019, Dengue cases in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

फिर बढ़ रहा डेंगू, SMS में लगी कतार, 20 दिन में सामने आए 55 मरीज, दो की मौत

Dengue In Rajasthan 2019: राजस्थान के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में डेंगू,मलेरिया और स्क्रब टाइफस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

जयपुरSep 22, 2019 / 10:43 am

santosh

SMS Hospital

SMS Hospital

जयपुर। Dengue In Rajasthan 2019: राजस्थान के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल में डेंगू,मलेरिया और स्क्रब टाइफस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एसएमएस में इस महीने एसएमएस अस्पताल में डेंगू पीड़ित दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है। हालांकि, चिकित्सा विभाग अब तक प्रदेश में एक मौत की पुष्टि कर रहा है। पिछले 20 दिनों में एसएमएस में डेंगू के 55 मरीज सामने आ चुके हैं।

 

एसएमएस अस्प्ताल में जुलाई माह में 19 और अगस्त में 25 मरीज आए थे। प्रदेश में डेंगू के 100 से ज्यादा रोगी ( Dengue cases in Rajasthan ) हैं। एसएमएस अस्पताल में जहां जुलाई में 49 मरीज स्क्रब टाइफस के आए, वहीं इस महीने के 20 दिन में यहां स्क्रब टाइफस के 115 मरीज सामने आ चुके हैं। इस माह एसएमएस ( SMS Hispital Jaipur ) में चिकिनगुनिया के 32 मरीज पहुंचे। वहीं जुलाई और अगस्त में केवल 14 मरीज ही पहुंचे।

 

मुफ्त दवा काउंटरों में पूरी सप्लाई नहीं
कुछ मरीजों ने आरोप लगाया कि अस्पताल के मुफ्त दवा योजना ( Dengue Treatment ) के काउंटरों पर पूरी दवाइयां भी नहीं मिल पा रही हैं। उधर, विभाग के अधिकारियों का दावा है कि मौसमी बीमारियों की प्रभावी मॉनिटरिंग से इस बार बीमारियां नियंत्रण मे है।

 

मौसमी बीमारियों की प्रभावी मॉनिटरिंग का ही नतीजा है कि इस बार डेंगू राजस्थान में नियंंत्रण में है। कुछ दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ी है, जिनकी उपचार की दृष्टि से प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है। करीब एक महीने और डेंगू का सीजन रहने की आशंका है। इस दौरान विभाग पूरी तरह सतर्क है।
डॉ.रविप्रकाश, अतिरिक्त निदेशक, ग्रामीण स्वास्थ्य, चिकित्सा विभाग

Home / Jaipur / फिर बढ़ रहा डेंगू, SMS में लगी कतार, 20 दिन में सामने आए 55 मरीज, दो की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो