scriptजानलेवा डेंगू को लेकर अब सामने आई ऐसी बात, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश | dengue mosquito came rajasthan from south india | Patrika News
जयपुर

जानलेवा डेंगू को लेकर अब सामने आई ऐसी बात, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

कुछ दक्षिण भारतीय राज्यों तक सीमित रही डेंगू जैसी मच्छरजनित घातक बीमारियां अब राजस्थान और आसपास के राज्यों में पांव पसार रही हैं।

जयपुरDec 17, 2017 / 11:51 am

santosh

dengue
विकास जैन/जयपुर। कुछ दक्षिण भारतीय राज्यों तक सीमित रही डेंगू जैसी मच्छरजनित घातक बीमारियां अब राजस्थान और आसपास के राज्यों में पांव पसार रही हैं। विशेषज्ञों के आंकलन में सामने आया है कि डेंगू का मच्छर पनपाने वाले अंडे दक्षिण से राजस्थान जैसे राज्यों की ओर तेजी से माइग्रेट हो रहे हैं। पिछले कुछ साल से राजस्थान में डेंगू के मामले लगातार बढऩे और इससे हो रही मौतों के मद्देनजर यह आंकलन महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
गौरतलब है कि ऐसे मरीज पहले कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल जैसे राज्यों में ही अधिक मिलते थे। अब राजस्थान, गुजरात जैसे राज्यों में भी हर साल बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं। पिछले कुछ साल में राजस्थान के जयपुर , कोटा और अलवर आदि जिलों में डेंगू मामले अधिक सामने आए हैं। विशेषज्ञों का आंकलन है कि टायर माइग्रेशन और पॉपुलेशन इसका बड़ा कारण है। प्रदेश के इन जिलों में अन्य राज्यों से सर्वाधिक लोग आते-जाते हैं। टायर ट्रेवलिंग से सीधे जुड़े जिले भी ये ही हैं, जहां अन्य राज्यों से सर्वाधिक परिवहन हो रहा है।
ये हैं जरिया और कारण
– टायर ट्रेडिंग
– माइग्रेट पॉपुलेशन
– एयर ट्रेवल
– स्थानीय परिस्थितियां

यूं ट्रेवल कर रहा है मच्छर
सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. रमन शर्मा के अनुसार डेंगू विश्वव्यापी समस्या है लेकिन इसका मच्छर कई बार ट्रेन-बस सहित अन्य परिवहन साधनों से ट्रेवल करता है। एयर ट्रेवलिंग और पॉपुलेशन ट्रेवलिंग भी इसका बड़ा जरिया है। जब कोई इस मच्छर के काटने का शिकार मरीज पहुंचता है, उसके बाद यहां भी मच्छर उसे काटकर किसी अन्य स्वस्थ मनुष्य को काटता है तो यह बीमारी फैलती चली जाती है। चिकनगुनिया इसका उदाहरण है, जिसका वायरस भी अफ्रीका से ट्रेवल कर यहां पहुंचा था।
हम खुद भी पैदा करते गए मच्छर की परिस्थितियां
डेंगू का मच्छर फैलने में स्थानीय परिस्थितियां भी काफी हद तक जिम्मेदार मानी जा रही हैं। इसके मच्छर को पनपने के लिए उपयुक्त स्थान की आवश्यकता होती है। इनमें सड़कों पर बने गड्ढों और घरों-दफ्तरों में कबाड़ में जमा बरसाती पानी भी शामिल है। इस तरह की परिस्थितियां सामान्य तौर पर शहरों में अधिक देखी गई हैं। यही कारण है कि राजस्थान में जयपुर, कोटा जैसे राज्यों में इन बीमारियों का प्रभाव अधिक है।
डेंगू रोग विश्वव्यापी समस्या है। पहले कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु एवं आंध्रप्रदेश में इसके केस ज्यादा देखने को मिलते थे। अब राजस्थान, गुजरात एवं महाराष्ट्र में भी यह तेजी से फैल रहा है।
– डॉ. परेश शाह, वैज्ञानिक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे
केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार एलाईजा टेस्ट से पॉजीटिव पाए जाने पर ही डेंगू केस घोषित किया जा रहा है। पिछले कुछ साल से जागरुकता और बचाव के लिए उठाए जा रहे कदमों के कारण डेंगू और मलेरिया के मच्छरों पर काफी हद तक नियंत्रण हुआ है।
– डॉ. वीके माथुर, निदेशक, जन स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग, राजस्थान

Home / Jaipur / जानलेवा डेंगू को लेकर अब सामने आई ऐसी बात, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो