scriptपृथ्वीराज नगर-उत्तर के लोगों को सीवर लाइन के लिए करना होगा दो वर्ष से अधिक का इंतजार | Development's reverse moveSTP work completed, sewer lines not known | Patrika News
जयपुर

पृथ्वीराज नगर-उत्तर के लोगों को सीवर लाइन के लिए करना होगा दो वर्ष से अधिक का इंतजार

552 करोड़ रुपए का है पीआरएन उत्तर में सीवर का प्रोजेक्ट

जयपुरMay 05, 2024 / 02:17 pm

MOHIT SHARMA

  • एसटीपी का काम पूरा, सीवर लाइनों का पता नहीं
जयपुर. पृथ्वीराज नगर-उत्तर की कॉलोनियों में सीवर लाइन डालने में जेडीए उलटी चाल चल रहा है। अजमेर रोड पर सांझरिया में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) अगले दो महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। एसटीपी का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है, लेकिन कॉलोनियों में सीवर लाइन का पता नहीं है। पृथ्वीराज नगर (पीआरएन) की 500 से अधिक कॉलोनियों में सीवर लाइन डालने में दो वर्ष से अधिक का समय लगेगा। एसटीपी चालू होगा तो उसके रखरखाव के दो वर्ष कम हो चुके होंगे। करीब 72 करोड़ रुपए एसटीपी तैयार हो रहा है।

जेडीए की पब्लिक हैल्थ इंजीनियरिंग (पीएचई) शाखा ने मुख्य सडक़ पर 1200 एमएम की लाइन बिछाने का काम करीब 85 फीसदी पूरा कर दिया, लेकिन अब तक कॉलोनियों में छोटी लाइन बिछाने के काम की शुरुआत तक नहीं हुई है। इसके बाद सीवर कनेक्शन का काम होगा।

ये भी दिक्कत: पृथ्वीराज नगर-उत्तर की ज्यादातर कॉलोनियों में सडक़ें खस्ताहाल हैं। जेडीए अधिकारी लगातार सीवर और पेयजल लाइन डालने के बाद सडक़ बनाने की बात कर रहे हैं। लेकिन, जिस कछुआ चाल से सीवरेज लाइन का काम चल रहा है, उससे साफ है कि आगामी तीन वर्ष तक लोगों को अपने घर के बाहर अच्छी सडक़ नहीं मिल पाएगी।
सांझारिया में बन रहे इस 43 एमएलडी के एसटीपी में पीआरएन-उत्तर की 500 कॉलोनियों का सीवेज जाएगा।
250 किमी से अधिक छोटी लाइनों का जाल पीआरएन की कॉलोनियों में बिछाया जाना प्रस्तावित है।
इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से तीन लाख से अधिक लोगों को फायदा मिलेगा। अभी यहां सीवेज कच्चे सेफ्टी टैंक में जा रहा है।
एसटीपी का काम दो माह में पूरा कर लिया जाएगा। मुख्य लाइन का काम भी 85 फीसदी पूरा हो गया है। कॉलोनियों में सीवर लाइन बिछाने का काम अभी शुरू नहीं हुआ है। अभी वित्तीय स्वीकृति नहीं मिली है। आचार संहिता के बाद काम शुरू करवाएंगे। -दिनेश कुकना, एक्सईएन, पीएचई शाखा

Hindi News/ Jaipur / पृथ्वीराज नगर-उत्तर के लोगों को सीवर लाइन के लिए करना होगा दो वर्ष से अधिक का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो