script#HappyBirthdayDhoni: जयपुर में आतिशी पारी खेलकर करोड़ों दिलों की धड़कन बन गया लम्बी जुल्फों वाला माही | Dhoni Mahi Captain Cool Birthday, Jaipur SMS Stadium 183 innings | Patrika News
जयपुर

#HappyBirthdayDhoni: जयपुर में आतिशी पारी खेलकर करोड़ों दिलों की धड़कन बन गया लम्बी जुल्फों वाला माही

‘कैप्टन कूल’ का जन्मदिन आज, जयपुर से रहा है माही का ख़ास कनेक्शन, एक मैच ने रातों-रात बना दिया था ‘आम’ से ‘ख़ास’, एसएमएस स्टेडियम पर खेली थी 183 की नाबाद पारी, आज भी दर्ज है बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड, यादगार पारी को याद कर रहे फैन्स

जयपुरJul 07, 2020 / 07:49 am

Nakul Devarshi

MS dhoni Birthday Jaipur 183 innings
जयपुर

भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम सफलतम कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी का आज 39 वां जन्मदिन है। ‘कैप्टन कूल’ और ‘माही’ के नाम से करोड़ों दिलों की धड़कन बने धोनी की फैन फोलोइंग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब भी उनका जन्मदिन आता है, सोशल मीडिया पर दिनभर वो ही चाहे रहते हैं। आज भी धोनी का जन्मदिन सुबह से हो टॉप ट्रेंडिंग पर बना हुआ है।
धोनी के चाहने वाले अलग-अलग तरह से इस ख़ास दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं। वहीं क्रिकेट की नामी शख्सियतें और दुनिया भर में बसे फैन्स उन्हें जन्मदिन की बढाई दे रहे हैं। ट्विटर पर #HappyBirthdayDhoni ट्रेंडिंग पर है जहाँ कोई धोनी की यादगार पारियों को याद कर रहा है, तो कोई माही के करियर के ख़ास लम्हों के फोटो-वीडियो यर कर रहा है।
जयपुर से है ख़ास कनेक्शन
पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जयपुर से ख़ास कनेक्शन रहा है। जब भी उनका जन्मदिन आता है तो उनकी सवाई मानसिंह स्टेडियम मैदान पर खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी हर किसी के ज़हन में ताज़ा हो उठती हैं। श्रीलंका के खिलाफ खेली 183 रन की शानदार पारी को आज भी उनके फैन्स याद कर रहे हैं।
mahendra singh dhoni jaipur match 183
दरअसल, साल 2005 के दौरान जयपुर में खेली गई उनकी नाबाद 183 रन की पारी के बाद से ही वे करोड़ों दिलों की धड़कन बन गए थे। धोनी की कमाल की पारी ने दिखा दिया था कि वे भारतीय क्रिकेट टीम का नायाब हीरा बनकर उभरेंगे। और जैसा अंदाजा लगाया गया था वैसा ही हुआ।
जयपुर की शानदार पारी ने उन्हें रातों-रात आम से ख़ास क्रिकेटर बना दिया। धोनी ने भी इस पारी के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। एक के बाद एक बेहतरीन पारियों की बदौलत वे भारतीय टीम का ‘बेजोड़’ हिस्सा बन गए।
फ्लैशबैक- जयपुर की पारी
साल 2005 में श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आई थी। 31 अक्टूबर को सीरीज का तीसरा मुकाबला जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में खेला गया। श्रीलंका के कप्तान मार्वन अटापट्टू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका की ओर से सबसे अधिक रन विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा ने बनाया। संगाकारा ने नाबाद 138 रनों की पारी खेल टीम को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाने का काम किया।
श्रीलंका ने 50 ओवर के बाद चार विकेट खोकर 298 रन बना लिए। 299 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और टीम के सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर चामिंडा वास के पहले ही ओवर में आउट हो गए। इसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने आए महेंद्र सिंह धोनी ने सहवाग के साथ मिलकर तेजी के साथ 92 रन जोड़ डाले। लेकिन सहवाग 39 रन बनाकर मुथैया मुरलीधरन की गेंद पर एल्बीडब्लयू आउट हो गए।
उधर दूसरे छोर पर धोनी ने कमान संभाले रखी, वे लगातार रनों की ‘बरसात’ करते रहे। धोनी ने नाबाद 183 रन बनाकर टीम को 3.5 ओवर पहले ही 6 विकेट से जीत दिला दी। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 15 चौके और 10 छक्के जड़े। इस मैच में धोनी ने 183 रन बनाकर एडम गिलक्रिस्ट के 172 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा था। ये रिकॉर्ड आज भी धोनी के नाम बरकरार है। बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज इतने सालों में कोई भी खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब नहीं रहा।

Home / Jaipur / #HappyBirthdayDhoni: जयपुर में आतिशी पारी खेलकर करोड़ों दिलों की धड़कन बन गया लम्बी जुल्फों वाला माही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो