scriptराजस्थान के 15 नए जिलों में खुलेंगे जिला अस्पताल | District hospitals will open in 15 new districts of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के 15 नए जिलों में खुलेंगे जिला अस्पताल

राज्य में 15 नए जिलों के लिए जिला अस्पताल खोले जाएंगे।

जयपुरJun 02, 2023 / 07:56 pm

Manish Chaturvedi

राजस्थान के 15 नए जिलों में खुलेंगे जिला अस्पताल

राजस्थान के 15 नए जिलों में खुलेंगे जिला अस्पताल

जयपुर। राज्य में 15 नए जिलों के लिए जिला अस्पताल खोले जाएंगे। इन जिलों में नोडल ऑफिसर नियुक्त किए गए है। अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए है। 15 नए जिलों में नोडल ऑफिसर के तौर पर उन जिलों के जिला सीएमएचओ को नियुक्त किया है। वहीं स्टेट लेवल पर इन नोडल ऑफिसर से कॉर्डिनेशन के लिए दो स्टेट नोडल ऑफिसर नियुक्त किए गए है। इसमें विजय सिंह और डॉ. सुनील परमार है। विजय सिंह का काम जिले के कलेक्टरों से कॉर्डिनेशन करते हुए हॉस्पिटल, सीएमएचओ, ड्रग स्टोर आदि के लिए जमीन आवंटन और अन्य प्रशासनिक स्तर पर काम करवाना रहेगा। जबकि डॉ. पारासर का काम मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट की कार्ययोजनाओं को इन जिलों में क्रियान्वयन करवाकर उनकी मॉनिटरिंग करना रहेगा।

बता दे कि हर नए जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का ऑफिस खोलने के लिए जमीन चिह्नित करने और आवंटन करवाने के बाद वहां भवन बनाए जाएंगे। इसके लिए हर जिले में कम से कम 2 हजार वर्गमीटर जमीन की जरूरत होगी। पाली, सीकर, बांसवाड़ा में नए ज्वाइंट डायरेक्टर स्तर के ऑफिस खोले जाएंगे। इन ऑफिसों में पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था होगी। जिलों में डिस्ट्रिक लेवल का हॉस्पिटल खोलने के लिए 4 हजार वर्गमीटर जमीन का चिह्निकरण करके उसके आवंटन की प्रक्रिया होगी। हॉस्पिटल में नियुक्त होने वाले डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सिंग स्टाफ आदि के ऑफिसों के लिए बिल्डिंग और रहने के लिए आवास का निर्माण होगा।

https://youtu.be/LylnuEn3mtg

Home / Jaipur / राजस्थान के 15 नए जिलों में खुलेंगे जिला अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो