scriptजयपुर शहर में ई मित्रों को ज्यादा रुपए लेना ऐसे पड़ रहा भारी.. | E Mitra fined and suspended in jaipur | Patrika News
जयपुर

जयपुर शहर में ई मित्रों को ज्यादा रुपए लेना ऐसे पड़ रहा भारी..

राजधानी जयपुर में ई मित्रों पर डीओआईटी की ओर से कार्रवाई की गई है।

जयपुरAug 18, 2022 / 09:09 pm

Manish Chaturvedi

e_mitr.jpg

जयपुर। राजधानी जयपुर में ई मित्रों पर डीओआईटी की ओर से कार्रवाई की गई है। ग्राहकों से तय चार्ज से ज्यादा वसूली करने के मामले में यह कार्रवाई की गई है। जयपुर कलक्ट्रेट स्थित डीओआईटी के डिफ्टी डायरेक्टर रितेश कुमार शर्माने बताया कि समय समय पर ई मित्रों को ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद भी अगर कोई ई मित्र संचालक ग्राहकों से तय चार्ज से ओवरचार्ज करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। रितेश कुमार ने बताया कि जुलाई महीने में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की टीम ने जयपुर में 85 ई मित्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान चार ई मित्र संचालकों की ओर से ओवर चार्ज करने के मामले सामने आए। जिस पर कार्रवाई करते हुए दो ई मित्रों पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया और उन दोनों ई मित्रों को 15 दिन के लिए निलंबित कर दिया गया। अन्य दो ई मित्रों की जांच की गई तो सामने आया कि यह पूर्व में भी ओवरचार्ज करते हुए पकड़े गए थे। इसलिए अन्य दो ई मित्रों पर 50 हजार रुपए प्रति ई मित्र जुर्माना किया गया। साथ ही 30 दिन के लिए उन मित्रों का निलंबन कर दिया गया। शर्मा ने कहा कि उनके पास जब भी ई मित्र की ऐसी कोई शिकायत आती है तो वह तत्काल मामले की जांच कराते है और कार्रवाई करते हैं ।

ये सेवाए है निःशुल्क..
ई मित्रों पर कई सेवाएं निशुल्क होती है। इनमें बिजलीए पानीए टेलीफोन के बिल जमा करने सहित 25 सेवा निःशुल्क है। इसमें नेशनल पेंशन स्कीम, प्रधानमंत्री किसान योजना व पीएम श्रम योगी योजना, राशन कार्ड, आयुष्मान भारत राजस्थान स्वास्थ्य योजना, जन आधार नामांकन, आरएसआरटीसी टिकिट कैंसिल, ईईएसएल प्रोडक्ट रिप्लेस करने पर, रि प्रिंट डिजिटल साइन सर्टिफिकेट सहित अन्य सेवा शामिल हैं।

Home / Jaipur / जयपुर शहर में ई मित्रों को ज्यादा रुपए लेना ऐसे पड़ रहा भारी..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो