राजस्थान में देर रात भूकंप के तेज झटके, घरों से बाहर आए लोग

Earthquake In Alwar: राजस्थान के अलवर में गुरुवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए।

By: santosh

Updated: 18 Dec 2020, 08:58 AM IST

जयपुर। Earthquake In Alwar: राजस्थान के अलवर में गुरुवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अलवर में भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 4.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र सतह से करीब पांच किलोमीटर नीचे रहा।

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इनके झटके दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए। दिल्ली के कई हिस्सों में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और बाद में भी घर के अंदर जाने से डरते रहे।

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि गुरुवार देर रात 12 बजे के आसपास भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। स्थानीय पुलिस नियंत्रण कक्ष के अनुसार भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है। लोग ड़रें नहीं।

तेज सर्दी और रात ज्यादा होने की वजह से इस बारे में बेहद कम लोगों को पता चला। सुबह उठते ही एक दूसरे से सूचना पाते ही लोग थोड़ा सहम गए। इस बाबत भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र ने भी पुष्टि कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार इस भूंकप का लेटिट्यूट नार्थ साइड में 28.06 और लॉगिट्यूट ईस्ट दिशा में 76.72 मापा गया है।

सर्दी के मौसम में लगातार आ रहे भूकंप के पीछे धरती के अंदर प्लेटों के एक्टिव होने से ऊर्जा निकल रही है जिससे रह-रहकर झटके महसूस हो रहे हैं। इसमें खास सतर्क रहने की आमजन को जरूरत है। इससे पहले सीकर जिले में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, लेकिन यहां तीव्रता तीन रिक्टर स्केल रही थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned