घर बैठे चंद मिनटों में कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुक

घर बैठे चंद मिनटों में कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुक
घर बैठे चंद मिनटों में कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुक

Poonam Sharma | Updated: 12 Oct 2019, 01:13:24 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

IRCTC से टिकट बुक करना बेहद आसान है। आप में से कई लोग इसका तरीका भी जानते होंगे। हम सभी जानते हैं कि जनरल टिकट को छोड़कर हर क्लास के लिए रिजर्वेशन करना होता है। इससे आपकी सीट रिजर्व हो जाती है और आप आराम से सफर कर सकते हैं। किसी भी टिकट को बुक करने के दो तरीके होते हैं। पहला तरीका, IRCTC पोर्टल के जरिए ऑनलाइन रिजर्वेशन करना

दूसरा तरीका, रेलवे स्टेशन पर जाकर लंबी लाइन में लगकर टिकट कटवाना। देखा जाए तो आजकल लाइन में कौन ही लगता है? कई लोग एजेंट्स को पैसे देकर टिकट बुक करा लेते हैं जिसके लिए एजेंट अतिरिक्त शुल्क भी लेता है। लेकिन अगर आप चाहें तो खुद से ही घर बैठे चंद मिनटों में ऑनलाइन टिकट बुक सकते हैं। इसकी स्टेप बाय स्टेप गाइड हम आपको नीचे दे रहे हैं।

IRCTC के जरिए ऐसे करें टिकट बुक:

1. सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा।

2. यहां आपको अपना यूजर आईडी पासवर्ड एंटर करना होगा। इसके लिए आपको दायीं तरफ ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
PIC

3. अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है तो आप OTP के जरिए भी लॉगइन कर सकते हैं। यह OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। लॉगइन करने के लिए Captcha डालना भी बेहद जरूरी है।

4. इसके बाद जहां से आपको ट्रेन बोर्ड करनी है source station में वो नाम डाल दें और जहां तक का टिकट बुक करना है उसे destination station में डाल दें। इसके बाद तारीख चुनें और Find Trains पर क्लिक कर दें।
PIC

5. यहां आपको चुने गए स्टेशन्स के बीच में चलने वाली सभी ट्रेन्स की लिस्ट मिल जाएगी। आप check availability and fare पर क्लिक कर सीट कितनी उपलब्ध हैं और किस क्लास का कितना शुल्क है जान सकते हैं। यहां आपको sleeper class, 3 tier, 2 tier, 1 AC, Chair Car, Executive Car आदि विकल्प दिए जाएंगे।
PIC

6. जिस ट्रेन में आपको टिकट बुक करनी है उसे सेलेक्ट करें और जिस क्लास में टिकट करनी है उसे चुनें।

7. अब Book Now पर क्लिक करें।
PIC

8. इसके बाद एक पॉप-अप ओपन होगा इसमें दिए गए Ok पर क्लिक करें।

9. अब आपको पैसेंजर डिटेल्स जैसे नाम, उम्र, लिंग, खाने का चुनाव, सीट, मोबाइल नंबर आदि की डिटेल्स भरनी होंगी।
PIC

10. इसके बाद verification code एंटर करें और Continue Booking पर क्लिक कर दें।

11. इसके बाद बुकिंग को रिव्यू कर Continue Booking पर एक बार फिर क्लिक करें।

12. अब पेमेंट का तरीका चुनें। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट आदि से पेमेंट कर सकते हैं।

13. पेमेंट करने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा।

Quota भी कर सकते हैं सेलेक्ट: एक बात आपको और बता दें कि आप सिर्फ जनरल कोटा में ही नहीं बल्कि अन्य कोटा में टिकट बुक कर सकते हैं। जैसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए कुछ सीट्स सरकार ने रिजर्व की हैं। ऐसे में अगर आप किसी वरिष्ठ नागरिक के लिए सीट बुक कर रहे हैं तो जिस पेज पर ट्रेन्स की जानकारी दी गई होती है उसी में सबसे ऊपर दायीं तरफ Quota के अंदर LOWER BERTH/SR.CITIZEN को सेलेक्ट कर टिकट ढूंढे। वहीं, इसमें Ladies, Divyaang, tatkal, Premium Tatkal कोटा भी शामिल है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned