24 आरएएस अधिकारियों के तबादलों पर चुनाव आयोग की रोक

निर्वाचक नामावलियों के प्रकाशन कार्य के चलते लगाई रोक, आयोग के संज्ञान में लाए बिना सरकार नहीं कर सकती तबादला, 129 नगर निकायों के चुनाव के चलते हो रहा निर्वाचन नामावलियों का काम

By: firoz shaifi

Published: 30 Jun 2020, 11:04 AM IST

जयपुर। प्रदेश में रविवार देर रात राज्य सरकार की ओर से किए गए 144 आरएएस अधिकारियों में से 24 आरएएस अधिकारियों के तबादलों पर राज्य चुनाव आयोग ने रोक लगा दी है। आयोग ने यह रोक 129 नगर निकायों में चल रहे निर्वाचन नामावलियों के प्रकाशन कार्य को देखते हुए लगाई है। इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने आदेश जारी किए हैं।

साथ ही निर्देश भी जारी किए गए हैं। चुनावी तैयारियों में जुटे किसी भी अधिकारी का तबादला निर्वाचन आयोग के संज्ञान में लाए बिना नहीं होना चाहिए। आयोग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि राज्य की 129 नगर निकायों में आमचुनाव की तैयारियां की जा रही हैं, जिसके तहत निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 27 जून को किया जा चुका है,अंतिम प्रकाशन 20 जुलाई को होना है।

निर्वाचक नामावलियों के काम में उससे जुड़े अधिकारियों. एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार की अहम भूमिका होती है। निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण के साथ ही उसे तैयार करने के काम में लगे अधिकारी-कर्मचारी राज्य निर्वाचन आयोग में प्रतिनियुक्ति पर माने जाते हैं और आयोग के अधीन होते हैं।

ऐसे में सरकार बिना आयोग के संज्ञान में लाए किसी भी अधिकारी का ट्रांसफर नहीं कर सकती, जबकि कार्मिक विभाग ने रविवार देर रात जो तबादलों की सूची जारी की है, उनमें 129 नगर निकायों से संबंधित 24 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों का भी तबादला कर दिया।


आयोग ने अपने पत्र में कहा कि 129 नगर निकायों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के पद पर लगे अधिकारियों को अगर किसी वजह से तबादला भी करना है तो इसके लिए सरकार को पहले चुनाव आयोग से परमिशन लेनी चाहिए। साथ ही आयोग ने कार्मिक विभाग को आदेश भी दिए हैं कि 24 अधिकारियों के अलावा और किसी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी का तबादला किया गया है तो उसे भी कैंसिल किया जाए।


गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग निकाय चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। माना जा रहा है कि अगस्त या सितंबर माह में 129 नगर निकायों में चुनाव कराए जा सकते हैं। इसके लिए इन दिनों मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का काम चल रहा है।


इन अधिकारियों के तबादलों पर रोक
राज्य निर्वाचन आयोग ने जिन 24 अधिकारियों के तबादलों पर रोक लगाई है, उनमें उपखंड अधिकारी पुष्कर, उपखंड अधिकारी कोटकासिम, उपखंड अधिकारी किशनगढ़ (अजमेर), उपखंड अधिकारी गुलाबपुरा, उपखंड अधिकारी बारां, उपखंड अधिकारी अंता, उपखंड अधिकारी लाखेरी, उपखंड अधिकारी प्रतापगढ़, उपखंड अधिकारी छोटी सादड़ी है।


इसके अलावा उपखंड अधिकारी चित्तौड़गढ़, उपखंड अधिकारी चूरू, उपखंड अधिकारी तारानगर, उपखंड अधिकारी धौलपुर, उपखंड अधिकारी लालसोट, उपखंड अधिकारी भादरा, उपखंड अधिकारी श्रीकरणपुर, उपखंड अधिकारी कोटपूतली, उपखंड अधिकारी बिलाड़ा, उपखंड अधिकारी एसडीएम, उपखंड अधिकारी बिलाड़ा, उपखण्ड अधिकारी रामगढ़, उपखण्ड अधिकारी, उपखंड अधिकारी निवाई, उपखण्ड अधिकारी रावतसर, उपखंड अधिकारी असनावर, उपखंड अधिकारी नागौर हैं।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned