scriptजयपुर में बनेगा क्षेत्रीय स्वीप सेंटर | election jaipur sunil arora | Patrika News
जयपुर

जयपुर में बनेगा क्षेत्रीय स्वीप सेंटर

मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 6 लाख नए मतदाता हुए पंजीकृत

जयपुरFeb 14, 2020 / 07:44 pm

Ashwani Kumar

जयपुर में बनेगा क्षेत्रीय स्वीप सेंटर

जयपुर में बनेगा क्षेत्रीय स्वीप सेंटर

जयपुर. मतदान प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी निभाने के लिए निर्वाचन विभाग अभियान चलाएगा। इसके अलावा प्रदेश में स्वीप कार्यक्रमों के लिए 10 उच्च शिक्षण संस्थाओं का चयन कर उनमें स्वीप गतिविधियां भी करवाई जाएंगी। शुक्रवार को एक होटल में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर ‘लोकसभा आम चुनाव-2019: सांख्यिकी पुस्तिकाÓ का भी विमोचन भी किया।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग देश के विभिन्न राज्यों में क्षेत्रीय स्वीप सेंटर बनाने जा रहा है। जयपुर में भी इस प्रकार का सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए न्यूनतम एक एकड़ जमीन आरक्षित करवाई जानी है। उन्होंने कहा कि इसमें होने वाले व्यय का आकलन कर भारत निर्वाचन आयोग को बताएं, ताकि निर्माण के लिए आयोग से बजट आवंटित कराया जा सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 6 लाख नए मतदाता पंजीकृत हुए। इनमें 3 लाख से ज्यादा युवा मतदाताओं ने नाम जुड़वाए हैं। फिर भी लिंगानुपात और युवाओं की भागीदारी उतनी नहीं है, जितनी होनी चाहिए।
अरोड़ा ने निर्देश दिए कि दिल्ली विस चुनाव के दौरान प्रभावी स्वीप कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली से समन्वय कर दो दिवसीय कार्यशााला जयपुर में आयोजित की जाए। इससे दिल्ली में किए गए नवाचारों को ध्यान में रखते हुए राज्य की स्वीप योजना को तैयार की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो