scriptसैनिक कल्याण मंत्री ने की कई घोषणाएं, पेंशन एवं मानदेय होंगे दोगुने, स्कूलों में दी जाएगी सेना की जानकारी | Ex-servicemen Pension and honorarium will double | Patrika News
जयपुर

सैनिक कल्याण मंत्री ने की कई घोषणाएं, पेंशन एवं मानदेय होंगे दोगुने, स्कूलों में दी जाएगी सेना की जानकारी

प्रदेश में सैनिक कल्याण विभाग की ओर से अगले वित्तीय वर्ष में सेना के लिए महत्वपूर्ण दिवसों में से एक दिवस का निर्धारण कर उसे जोर-शोर से समारोहपूर्वक मनाया जाएगा।

जयपुरJan 31, 2019 / 06:11 pm

Kamlesh Sharma

army
शरद शर्मा/जयपुर। प्रदेश में सैनिक कल्याण विभाग की ओर से अगले वित्तीय वर्ष में सेना के लिए महत्वपूर्ण दिवसों में से एक दिवस का निर्धारण कर उसे जोर-शोर से समारोहपूर्वक मनाया जाएगा।

परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि इस दिवस पर सेना में सेवा के लिए गैलण्ट्री अवार्डधारी पूर्व सैनिकों, देश सेवा में अपना सुहाग तक अर्पित कर देने वाली वीरांगनाओं और पूर्व सैनिकों के आश्रितों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्र सीमाओं पर अदम्य साहस के साथ हर स्थिति में मातृभूमि की रक्षा करने वाले सैनिकों का ऋणी है।
अब सेवानिवृत्ति के बाद उनके सम्मान की रक्षा और उनका ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध की वारविडोज की पेंशन एवं रेक्सो द्वारा संविदा पर राजकीय कार्यालयों में लगाए गए पूर्व सैनिकों के मानदेय को दोगुना करने के साथ ही सैनिकों के कल्याण की कई घोषणाएं की।
स्कूलों में सैन्य जानकारी के लिए विशेष क्लास
सैनिक कल्याण मंत्री ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग को सैन्य भर्ती के सम्बन्ध में 30 मिनट की क्लास प्रारम्भ करने का आग्रह किया जाएगा। इससे स्कूली बालकों को सैन्य भर्ती प्रक्रिया की जानकारी दी जा सकेगी एवं उन्हें सेना में भर्ती हेतु प्रेरित किया जा सकेगा।
अभी प्रदेश के करीब 14 जिले ऐसे हैं जहां सेना में भर्ती के प्रति रूझान कम है। स्कूल में ही विद्यार्थियों को सेना से जुड़ी जानकारी देने से पूरे प्रदेश में सेना में भर्ती के लिए अनुकूल वातावरण तैयार हो सकेगा।
पेंशन एवं मानदेय होंगे दोगुने
खाचरियावास ने बताया कि द्वितीय विश्वयुद्ध की जीवित वार विडोज को दी जा रही 4 हजार रुपए प्रतिमाह की पेंशन केा बढाकर 8 हजार रुपए किए जाने के लिए वित्त विभाग को पत्रावली भेज दी गई है। साथ ही राजस्थान एक्स सर्विसमेन कॉर्पोरेशन (रेक्सो) की सहायता से विभिन्न राजकीय कार्यालयों में संविदा पर लगे हुए पूर्व सैनिकों को प्रतिमाह दिए जाने वाली मानदेय राशि को भी 9100 से बढाकर 18000 किए जाने की पत्रावली भी वित्त विभाग को भेज दी गई है।
पर्सेंन्टाइल से होगी भर्ती
उन्होंने बताया कि राज्य सेवा आयोग एवं अधीनस्थ सेवा आयोग के माध्यम से की जाने वाली भर्तियों में पूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम अर्हताएं 35 प्रतिशत अंकों के बजाय अब इसका आधार पर्सेन्टाइल को बनाया जाएगा। इससे पूर्व सैनिकों को उनके लिए निर्धारित आरक्षण का पूरा लाभ मिल सकेगा।
1000 शहीद स्मारकों पर लगेंगी मूर्तियां
खाचरियावास ने बताया कि ऐसे निर्धारित शहीद स्मारक स्थल, जहां पर अब तक शहीदों की मूर्तियां नहीं लग सकीं हैं, ऐसे 1000 स्थलों पर शहीदों की मूर्तियों की स्थापना की जाएगी।

Home / Jaipur / सैनिक कल्याण मंत्री ने की कई घोषणाएं, पेंशन एवं मानदेय होंगे दोगुने, स्कूलों में दी जाएगी सेना की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो