scriptफेसबुक ने 43,574 करोड़ में जियो की 9.99 फीसदी भागीदारी खरीदी | Facebook invests 43,574 crores in Jio Platforms | Patrika News
जयपुर

फेसबुक ने 43,574 करोड़ में जियो की 9.99 फीसदी भागीदारी खरीदी

भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर में सबसे बड़ा निवेश
 

जयपुरApr 23, 2020 / 12:23 am

anoop singh

फेसबुक ने 43,574 करोड़ में जियो की 9.99 फीसदी भागीदारी खरीदी

फेसबुक ने 43,574 करोड़ में जियो की 9.99 फीसदी भागीदारी खरीदी

नई दिल्ली. फेसबुक ने बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जियो प्लेटफॉम्र्स में 43 हजार 574 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष निवेश की घोषणा की। इस निवेश के बाद जियो में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99 फीसदी हो जाएगी। भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर में अल्प हिस्सेदारी के लिए यह अब तक का सबसे बड़े प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है।
फेसबुक ने इस निवेश घोषणा करते हुए कहा कि फेसबुक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का सबसे बड़ा माइनॉरिटी शेयर होल्डर है। वर्ष 2016 में लॉन्च हुई रिलायंस जियो के भारत में 38.8 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता हैं। वहीं फेसबुक के करीब 35 करोड़ और वाट्सऐप के 40 करोड़ यूजर्स हैं।
इस निवेश के साथ ही जियो प्लेटफॉम्र्स, रियालंस रिटेल लिमिटेड और वाट्सऐप भी एक वाणिज्यिक साझेदारी में शामिल हो गए, जो वाट्सऐप का इस्तेमाल कर जियो मार्ट के फ्लेटफॉर्म पर रिलायंस रिटेल के कारोबार को आगे बढ़ाएगा। ये कंपनियां सुनिश्चित करेंगी कि वाट्सऐप से निकटतम किराना दुकान तक पहुंच हो, जहां जियोमार्ट सेवाएं देगा।
दोनों कंपनियों की नजर 6 करोड़ कारोबारी पर
साझेदारी की घोषणा करते हुए फेसबुक व रिलायंस, दोनों कंपनियों ने सभी आकारों के व्यवसायों के लिए नए अवसरों की बात की है। खासतौर पर 6 करोड़ से ज्यादा छोटे कारोबारियों के लिए। यही वह आकड़ा जो इस साझेदारी के लिए सबसे बड़ा अवसर देता है। स्पष्ट है कि अब वाट्सऐप सिर्फ अपने उपभोक्ताओं के लिए चैटिंग एप ही नहीं रहेगा बल्कि वह खरीददारी से जुड़ी जरूरतों को पूरा करेगा।
कई देशों में कामयाब रहा है यह मॉडल
फेसबुक और जियो के बीच हई साझेदारी जैसा मॉडल चीन, कोरिया और जापान जैसे अन्य एशियाई बाजारों में बेहद सफल रहा है। वीचैट, लाइन और काकाओ टॉक जैसे ऐप गेमिंग से लेकर रीटेल कॉमर्स तक, अपने उपभोक्ताओं को सभी सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं।
जियो के साथ दूसरी प्रोजेक्ट्स करेंगे
फेसबुक के सहसंस्थापक व सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर पोस्ट डालकर लिखा, ‘भारत फेसबुक व वाट्सऐप पर सबसे बड़े समुदायों को घर है। यहां बहुत सारे प्रतिभाशाली उद्यमी है। फेसबुक और जियो साथ मिलकर दूसरे प्रोजेक्ट पर भी काम करेंगी जिससे भारत में लोगों को व्यापारिक अवसर मिलेंगे।Ó
डिजिटल इंडिया को दो बड़े लक्ष्य होंगे हासिल
जियो और फेसबुक के बीच तालमेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन के दो महत्त्वकांक्षी लक्ष्यों को बिना किसी अपवाद के हर भारतीय के लिए साकार करने में मदद करेगा। पहला- जीने के आसानी और दूसरा-कारोबार की आसानी।
– मुकेश अंबानी, चेयरमैन व एमडी रिलायंस इंडस्ट्रीज

Home / Jaipur / फेसबुक ने 43,574 करोड़ में जियो की 9.99 फीसदी भागीदारी खरीदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो