scriptFact Check : नोबेल पुरस्कार विजेता के कोविड-19 को मानव निर्मित बताने की पोस्ट वायरल | Fact Check: The post calling Nobel Laureate covid-19 a man-made viral | Patrika News
जयपुर

Fact Check : नोबेल पुरस्कार विजेता के कोविड-19 को मानव निर्मित बताने की पोस्ट वायरल

कोविड-19 को मानव निर्मित बताने की पोस्ट वायरल, दावा- नोबेल पुरस्कार विजेता ने वायरस को प्राकृतिक नहीं, कृत्रिम बताया, सोशल मीडिया पर यूजर्स कर रहे पोस्ट शेयर, सच : होंजो ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति पर नहीं दिया बयान, जानें इस वायरल पोस्ट की पूरी सच्चाई

जयपुरMay 14, 2020 / 09:39 pm

Gaurav Mayank

Fact Check : नोबेल पुरस्कार विजेता के कोविड-19 को मानव निर्मित बताने की पोस्ट वायरल

Fact Check : नोबेल पुरस्कार विजेता के कोविड-19 को मानव निर्मित बताने की पोस्ट वायरल

सोशल मीडिया पर किसी फोटो और वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसे वायरल कर दिया जाता है। वहीं किसी पुरानी फोटो और वीडियो को नया बताकर भी उसे शेयर किया जाता रहता है। कई बार सच्चाई कोसों दूर होती है, लेकिन सोशल मीडिया पर लोग बिना सच जाने उसे वायरल करते रहते हैं।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज के अनुसार जापान के नोबेल पुरस्कार विजेता तासुकु होंजो ने बयान दिया है कि सार्स-सीओवी-2 वायरस, जो कोविड-19 (covid-19) के लिए जिम्मेदार है, यह मानव निर्मित है। राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम ने इस दावे की जांच की तो पता चला कि यह दावा गलत है। इस पोस्ट की पड़ताल की तो सच्चाई कुछ और ही सामने आई।
यह हो रहा वायरल
ट्विटर, फेसबुक सहित व्हाट्सएप पर प्रो. डॉक्टर तासुकु होंजो की फोटो के साथ एक मैसेज वायरल हो रहा है कि ‘जापान के नोबल पुरस्कार जीतने वाले और 4 साल तक चीन में काम करने वाले प्रोफेसर तासुकु होंजो का दावा – कोरोना प्राकृतिक नहीं, कृत्रिम वायरस है, जो चीन ने बनाया है। यह सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।
जांच
राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम ने सोशल मीडिया पर इस दावे की जांच शुरू की। वायरल मैसेज में लिखा है कि होंजो ने चार साल वुहान की प्रयोगशाला के साथ काम किया। हमने नोबेल पुरस्कार की वेबसाइट एवं क्योटो यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर होंजो की प्रोफाइल देखी। उनमें कहीं भी होंजो का वुहान प्रयोगशाला में काम करने का उल्लेख नहीं है। अंतराष्ट्रीय प्रकाशन जैसे ‘द नेचर’ और ‘द लैन्सेट’ ने एपीडेमीयोलोगिकल स्टडीज प्रकाशित की हैं, जिनमें सार्स-सीओवी-2 के जिनोमिक सीक्वेंस की खोज हुई है। यह पाया गया है कि यह वायरस मानव निर्मित नहीं, प्राकृतिक उत्पत्ति का है। यह झूठा दावा सोशल मीडिया पर हर जगह अलग-अलग भाषाओं में शेयर हो रहा है। हमें यह दावा इंग्लिश व हिंदी में मिला। वायरल मैसेज के दावे के अनुसार, नोबेल पुरस्कार के विजेता तासुकु होंजो ने मीडिया के सामने यह घोषणा की है कि कोरोना वायरस एक प्राकृतिक वायरस नहीं है। यह भी कहा कि यदि यह वायरस प्राकृतिक होता तो सिर्फ कुछ ही जगहों पर फैलता, क्योंकि हर जगह का तापमान अलग होता है, किंतु इसके बावजूद दुनियाभर के करीब सभी देश इसका संक्रमण नहीं रोक पाए। वहीं हमें एक न्यूज मिली, जिसमें होंजो ने कहा कि उनको इस बात का दु:ख है कि उनका एवं यूनिवर्सिटी का नाम ऐसी झूठी खबरें फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। होंजो की ओर से कोविड-19 की उत्पत्ति के विषय में किसी भी बयान का कोई सबूत नहीं मिल पाया है।
चमगादड़ और पैंगोलिन में मिले कोरोना के समान वायरस
वहीं हमें एक न्यूज मिली, जिसमें लिखा है कि सार्स-सीओवी-2 वायरस एक बीटा वायरस है। स्पाइक प्रोटीन में छोटे सीक्वेंस – जिस पर लोग कहते हैं कि एचआईवी से आए हैं, काफी ज्यादा छोटे हैं और कई जीवों में पाए जाते हैं। चमगादड़ वायरस का भंडार मानी जाती हैं। सार्स-सीओवी-2 के सीक्वेंस इशारा करते हैं कि चमगादड़ और पैंगोलिन में पाए जाने वाले कोरोना वायरस सीक्वेंस और कोविड-19 के सीक्वेंस में कुछ समानता है। इससे यह भी मालूम होता है कि वायरस की उत्पत्ति जैनेटिक है, जो बाद में जानवरों से इंसानों में आया है।
सच
राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम ने इस दावे की जांच की तो पता चला कि प्रोफेसर तासुकु होंजो ने ऐसा कोई दावा नहीं किया कि कोरोना प्राकृतिक नहीं, कृत्रिम वायरस है, जो चीन ने बनाया है। इसे गलत वायरल किया गया है।

Home / Jaipur / Fact Check : नोबेल पुरस्कार विजेता के कोविड-19 को मानव निर्मित बताने की पोस्ट वायरल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो