scriptप्याज के लुढ़के दामों ने किसानों की बढ़ाई चिंता, शनिवार को खुली रहेगी मुहाना में आलू—प्याज मंडी | Farmers worry for Onion price fall due to corona lockdown | Patrika News
जयपुर

प्याज के लुढ़के दामों ने किसानों की बढ़ाई चिंता, शनिवार को खुली रहेगी मुहाना में आलू—प्याज मंडी

कोरोना वायरस के प्रकोप में किसानों की प्याज की फसल भी उलझ गई है। इस वर्ष में क्षेत्र में प्याज का बंपर उत्पादन हुआ है। इस समय प्याज जिलों से बाहर परिवहन के लिए जाती है, लेकिन इस बार प्याज की फसल खेत से बाहर ही नहीं निकल पाई है…

जयपुरApr 17, 2020 / 01:27 pm

dinesh

Onion Production

Government may lift ban on exports to increase onion production

जयपुर। कोरोना वायरस के प्रकोप में किसानों की प्याज की फसल भी उलझ गई है। इस वर्ष में क्षेत्र में प्याज का बंपर उत्पादन हुआ है। इस समय प्याज जिलों से बाहर परिवहन के लिए जाती है, लेकिन इस बार प्याज की फसल खेत से बाहर ही नहीं निकल पाई है। स्थिति यह है कि 1 महीने पहले जहां किसानों से प्याज की खरीद 15 से 20 रूपए प्रति किलो के भाव से हो रही थी वह अब महज 5 से 7 रूपए पर आ गई है। किसानों का कहना है कि लॉकडाउन के चलते प्याज की फसल में भी घाटा होगा।
सीकर मंडी के व्यापारियों ने बताया कि प्याज का उत्पादन इस बार अच्छा रहा था, लेकिन अब परिवहन नहीं होने से प्याज उत्पादक किसान भी परेशान हो रहे हैं। सरकार के निर्देश पर व्यापारियों ने प्याज अन्य राज्यों में भेजने की शुरुआत तो की थी। व्यापारी अच्छे रेट में किसानों के खेतों से प्यार उठा रहे थे, लेकिन पुलिस एवं प्रशासन की ज्यादा सख्ती के कारण ट्रक वाले घबराने लगे हैं।
शनिवार को खुली रहेगी मुहाना में आलू—प्याज मंडी

प्रदेश की सबसे बड़ी जयपुर में स्थित मंडी मुहाना टर्मिनल में 18 अप्रेल को आलू प्याज और फल मंडी खुली रहेगी। इन दोनों मंडियों में किसी प्रकार का अवकाश नहीं रहेगा। 18 और 19 अप्रेल को केवल सब्जी ब्लॉक ही बंद रहेगा। जयपुर—मुहाना आलू प्याज आढ़तिया संघ के अध्यक्ष शिवशंकर शर्मा ने बताया कि आलू प्याज मंडी में आम दिनों की तरह ही कार्य होगा। किसी भी प्रकार का अवकाश नहीं रहेगा। आलू प्याज में प्रत्येक रविवार को अवकाश रहता है। शर्मा ने बताया कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 18 अप्रेल को आलू प्याज आढ़तिया की बैठक बुलाई गई है। इसमें आगे की रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी।

Home / Jaipur / प्याज के लुढ़के दामों ने किसानों की बढ़ाई चिंता, शनिवार को खुली रहेगी मुहाना में आलू—प्याज मंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो