scriptचीन से आने वाले पार्सल को लेकर डाक विभाग में खौफ! | Fear in the postal department about the parcel coming from China | Patrika News
जयपुर

चीन से आने वाले पार्सल को लेकर डाक विभाग में खौफ!

चीन समेत कई देशों में कोरोना वायरस (Corona virus) फैलने के बाद अब वहां से आने वाले पार्सलों (Parcels) को लेकर भी डाक विभाग (Postal Department) में खौफ पैदा गया है। विभाग की ओर से सतर्कता संबंधी आदेश जारी नहीं हुए, लेकिन इन पार्सलों को संदिग्ध की नजर से देखते हुए छंटनी की जा रही है।

जयपुरFeb 11, 2020 / 12:13 am

vinod

चीन से आने वाले पार्सल को लेकर डाक विभाग में खौफ!

चीन से आने वाले पार्सल को लेकर डाक विभाग में खौफ!

उदयपुर। चीन समेत कई देशों में कोरोना वायरस (Corona virus) फैलने के बाद अब वहां से आने वाले पार्सलों (Parcels) को लेकर भी डाक विभाग (Postal Department) में खौफ पैदा गया है। हालांकि विभाग की ओर से सतर्कता संबंधी आदेश जारी नहीं हुए, लेकिन अभी विभाग में इन पार्सलों को संदिग्ध की नजर से देखते हुए छंटनी की जा रही है। हालांकि चिकित्सकों ने पार्सल को छूने से ही संक्रमण फैलने से इनकार किया है।
पूरे राज्य में डाक विभाग में प्रतिदिन साधारण डाक से 300-400 नमूना पार्सल आ रहे हैं। अधिकांश पार्सल में इलेक्ट्रॉनिक सामान व कपड़ों के नमूने होते हैं। इसमें भी सर्वाधिक मोबाइल एसेसरीज के नमूने शामिल हैं। सर्वाधिक पार्सल जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर व अलवर जिलों के हैं। अकेले उदयपुर में ही प्रतिदिन ऐसे 20 से 25 पार्सल आते हैं।
——-

प्रतिदिन चीन से 20 से 25 पार्सल आ रहे हैं। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए अभी सतर्कता नहीं बरती, लेकिन शीघ्र ही इस संबंध में आदेश जारी किए जाएंगे।
जगदीशसिंह गुर्जर, प्रवर अधीक्षक, उदयपुर डाक मंडल

क्या है कोरोना वायरस
कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। डब्लूएचओ के अनुसार, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।
क्या हैं इसके लक्षण
कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं। इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
कहां से फैलना शुरू हुआ वायरस
यह वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ। इसके बाद इससे पीड़ित मरीज थाईलैंड, सिंगापुर, जापान में भी मिल रहे हैं। हाल ही में इंग्लैंड में भी एक परिवार के इस वायरस की चपेट में आने की जानकारी सामने आई है।

Home / Jaipur / चीन से आने वाले पार्सल को लेकर डाक विभाग में खौफ!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो