scriptनया प्रयोग: राजस्थान के हाईवे पर वाहन दौड़ाने से पहले पढ़ लें ये बेहद काम की खबर, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान | First time: Speed Radars on Jaipur Udaipur National Highway | Patrika News
जयपुर

नया प्रयोग: राजस्थान के हाईवे पर वाहन दौड़ाने से पहले पढ़ लें ये बेहद काम की खबर, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरJan 15, 2019 / 09:48 am

Nakul Devarshi

First time: Speed Radars on Jaipur Udaipur National Highway
जयपुर।

सावधान… हाईवे पर कहीं आपके वाहन की गति तेज तो नहीं। आप कैमरे की नजर में हैं। अब हाईवे पर निर्धारित गति से तेज वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई होगी। इसके लिए प्रदेश में पहली बार जयपुर-भीलवाड़ा-उदयपुर हाईवे पर स्पीड रडार लगाए जाएंगे। राजस्थान पुलिस के प्रस्ताव पर सरकार ने इसका बजट भी स्वीकृत कर दिया है।
इस राजमार्ग पर कुल 400 किलोमीटर की दूरी में दो चरणों में 18 जगहों पर कैमरे लगाए जाएंगे। पहले चरण का काम जयपुर से भीलवाड़ा और दूसरे चरण का काम भीलवाड़ा से उदयपुर के बीच होगा। पहले चरण के लिए करीब नौ करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ है। पूरे प्रोजेक्ट में 17 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अब तक प्रदेश में केवल राजधानी के जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर ही इस तरह की व्यवस्था है।
कैमरे में कैद होते ही जनरेट होगा चालान
एक स्थान पर ओवर हैड पैनल पर तीन कैमरे लगेंगे। इसके ठीक एक किलोमीटर दूरी पर दूसरा पैनल लगेगा। दोनों पैनल के बीच वाहन की गति नापी जाएगी। निर्धारित सीमा से अधिक गति रही तो तत्काल चालान जनरेट हो जाएगा। कैमरे स्थानीय थाना पुलिस के निगरानी में रहेंगे। सम्बंधित जिला पुलिस अधीक्षक उसकी मॉनीटरिंग करेंगे।
थाना पुलिस चालान वाहन मालिक के रजिस्टर्ड पते पर भेजेगी। पुलिस ने पहले जयपुर से भीलवाड़ा के बीच दस स्थानों पर ये कैमरे लगाने का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव को परिवहन विभाग ने सराहा। इसके बाद उन्होंने इसका विस्तार उदयपुर तक कर दिया। पहले जहां दस स्थानों पर कैमरे लगने थे, वहीं अब 18 स्थानों पर ये कैमरे लगेंगे।
जयपुर-उदयपुर के बाद दिल्ली हाइवे
जयपुर से उदयपुर के बीच कैमरे लगने के बाद इसकी उपयोगिता परखी जाएगी। अच्छे परिणाम सामने आने पर ऐसा ही प्रोजेक्ट जयपुर-दिल्ली हाइवे पर भी लागू किया जाएगा। वर्षों पहले यह प्रोजेक्ट दिल्ली हाइवे पर ही लगाने का विचार किया गया था, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी थी। यह कदम सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से उठाया जा रहा है। प्रदेश में सड़क हादसों में प्रतिवर्ष दस हजार से अधिक मौत हो रही है।
यह है गति सीमा
राजमार्ग वाहन गति सीमा
एक्सप्रेस वे कार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा
बस 100 किलोमीटर प्रतिघंटा
ट्रक 80 किलोमीटर प्रतिघंटा
4 लेन कार 100 किलोमीटर प्रतिघंटा
बस 90 किलोमीटर प्रतिघंटा
ट्रक 80 किलोमीटर प्रतिघंटा

– अत्यधिक गति ही गम्भीर दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है। गति नियमंत्रण करने के लिए यह प्रोजेक्ट लाया जा रहा है। परिवहन विभाग ने इसके लिए बजट का प्रावधान किया है।
पीके सिंह, एडीजी यातायात

Home / Jaipur / नया प्रयोग: राजस्थान के हाईवे पर वाहन दौड़ाने से पहले पढ़ लें ये बेहद काम की खबर, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो