scriptराजस्थान दिवस पर राजकीय स्मारकों में सभी के लिए निशुल्क रहेगा प्रवेश | free entry to all Monuments run by govt on Rajasthan Day | Patrika News
जयपुर

राजस्थान दिवस पर राजकीय स्मारकों में सभी के लिए निशुल्क रहेगा प्रवेश

राजस्थान स्थापना दिवस पर छात्रों एवं अन्य नागरिकों के लिए हैरिटेज जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए राजकीय स्मारकों पर निशुल्क प्रवेश होगा।

जयपुरMar 27, 2021 / 02:01 pm

santosh

rajasthan_diwas.jpg

जयपुर। राजस्थान स्थापना दिवस पर छात्रों एवं अन्य नागरिकों के लिए हैरिटेज जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए राजकीय स्मारकों पर निशुल्क प्रवेश होगा। राजस्थान स्थापना दिवस के संदर्भ में 30 मार्च को सभी जिलों में सम्भाग एवं जिला मुख्यालयों द्वारा प्रमुख राजकीय स्मारकों एवं सूचना केन्द्रों पर प्रदर्शनियां एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सभी कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए कोविड से बचाव के सुरक्षात्मक उपायों के साथ आयोजन सुनिश्चित किए जाएंगे। कार्यक्रमों के आयोजनकर्ता पर्यटन विभाग, कला एवं संस्कृति विभाग (ललित कला अकादमी) एवं पुरातत्व विभाग होंगे।

राजस्थान स्थापना दिवस पर पर्यटन विभाग, कला एवं संस्कृति विभाग एवं ललित कला अकादमी के सहयोग से कई कार्यक्रम होंगे। सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक ‘रंगायन’ जवाहर कला केन्द्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में कला की भूमिका पर संगोष्ठी होगी। जवाहर कला केन्द्र में 30 मार्च से 5 अप्रेल तक सुबह 11 बजे से साय: 6 बजे तक दो अलग-अलग प्रदर्शनी लगेगी।

राजस्थान के स्थापना दिवस को राजस्थान उत्सव के रूप में हर वर्ष 30 मार्च को मनाया जाता है। राजस्थान का एकीकरण 7 चरणाें में हुआ था, विभिन्न चरणों में अलग-अलग रियासतें जुड़ती गई तथा अन्तिम चरण में जोधपुर, जयुपर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का विलय हुआ जिससे राजस्थान बना और उसे 30 मार्च 1949 को राजस्थान का नाम मिला।

राजस्थान उत्सव प्रदेश के वीरों की वीरता तथा बलिदान को नमन करने का एक अवसर है। राजस्थान की संस्कृति, लोक-नृत्य, कलाएं, एवं व्यंजन आदि की सम्पूर्ण भारत देश अथवा विदेशों में भी एक विशिष्ट पहचान है।

Home / Jaipur / राजस्थान दिवस पर राजकीय स्मारकों में सभी के लिए निशुल्क रहेगा प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो