scriptराजस्थान में बचेगी सालाना एक करोड़ रुपए की बिजली, पढ़े पूरी खबर | gas insulated 33KV sub-station in Jaipur Janana Hospital | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बचेगी सालाना एक करोड़ रुपए की बिजली, पढ़े पूरी खबर

बीते कुछ माह के दौरान बिजली संकट की मार झेल चुके राजस्थान को लेकर दावा किया जा रहा है कि आगामी दिनों में राज्य में सालाना एक करोड़ रुपए की बिजली की बचत की जा सकेगी।

जयपुरOct 30, 2021 / 07:15 pm

Kamlesh Sharma

gas insulated 33KV sub-station in Jaipur Janana Hospital

बीते कुछ माह के दौरान बिजली संकट की मार झेल चुके राजस्थान को लेकर दावा किया जा रहा है कि आगामी दिनों में राज्य में सालाना एक करोड़ रुपए की बिजली की बचत की जा सकेगी।

जयपुर। बीते कुछ माह के दौरान बिजली संकट की मार झेल चुके राजस्थान को लेकर दावा किया जा रहा है कि आगामी दिनों में राज्य में सालाना एक करोड़ रुपए की बिजली की बचत की जा सकेगी। यह दावा इसलिए क्योंकि शनिवार को जयपुर के जनाना अस्पताल परिसर में निर्मित विद्युत वितरण निगमों के प्रथम कम्प्यूटराईज्ड गैस इन्सूलेटेड आधारित 33/11 केवी सब स्टेशन का लोकार्पण किया। ऊर्जा मंत्री बी.डी.कल्ला ने रिमोट का बटन दबाकर सब सटेशन का लोकार्पण किया।
जयपुर में बनेंगे चार सब स्टेशन
ऊर्जा मंत्री बी.डी.कल्ला ने कहा कि जनाना अस्पताल परिसर में कम्प्यूटराईज्ड तकनीक से बनने वाली पहला सब-स्टेशन है और जयपुर शहर में इस तरह के 4 सब-स्टेशन बनेगे। इस सब स्टेशन के बनने से बिजली छीजत में कमी आने से प्रतिवर्ष 1 करोड़ की बिजली की बचत होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्रयास रहेगा कि प्रदेश के विद्युत वितरण तंत्र का डिजिटाईजेशन करके एक मजबूत वितरण तंत्र बना सके।
आठ करोड़ में तैयार हुआ सब स्टेशन
राजस्थान डिस्काॅम्स के चेयरमैन भास्कर ए. सावंत ने बताया कि सब स्टेशन के निर्माण की अनुमानित लागत 8 करोड़ रुपए आई है और इससे चांदपोल के आसपास के क्षेत्र के करीब 5000 उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी। जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक नवीन अरोड़ा ने इस नई तकनीक के आधार पर निर्मित सब-स्टेशन की जानकारी देते हुए बताया कि यह सब-स्टेशन रिमोट संचालित है।
इसका सिस्टम स्काॅडा सक्षम है और इसे दूर से केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष से भी संचालित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के अन्तर्गत नई तकनीक से गैस इन्सूलेटेड आधारित 33/11 केवी के 3 और सब स्टेशनों का जयपुर शहर में रामगंज, महेश नगर के पास भगवती नगर, मीना का नाड़ा में कार्य प्रगति पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो