scriptRajasthan: सोना, चांदी और कड़क नोटों के ढेर…. छह सौ करोड़ से ज्यादा का माल पकड़ा… आखिर माजरा क्या है… | Gold, silver, liquor, cash and drugs worth Rs 686 crore seized in Rajasthan before Lok Sabha elections. | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: सोना, चांदी और कड़क नोटों के ढेर…. छह सौ करोड़ से ज्यादा का माल पकड़ा… आखिर माजरा क्या है…

Rajasthan Big News: इस जब्ती के अलावा भी चार सौ करोड़ रुपए से ज्यादा का माल और जब्त किया गया है।

जयपुरApr 09, 2024 / 12:20 pm

JAYANT SHARMA

rajasthan_news_photo_2024-04-09_12-15-57.jpg

Rajasthan News

Rajasthan Big News: राजस्थान में लोकसभा चुनाव से पहले अब जब्ती के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। पिछले लोकसभा चुनाव से इस लोकसभा चुनाव की तुलना की जाए तो साल 2019 की तुलना में साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में राजस्थान पुलिस और अन्य सरकार एजेंसियों ने 1100 प्रतिशत से अधिक की जब्ती कर ली है। यह जब्ती लगातार बढ़ती जा रही है। आचार सहिंता लगने के बाद से एजेंसियों ने 586 करोड़ रुपए तक के माल को जब्त किया है और अगर इसे एक मार्च से काउंट किया जाए तो यह माल 685 करोड़ रुपए का बैठता है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि चुनाव के दौरान पुलिस के साथ ही अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों को काम सौंपा जाता है। ये एजेंसियां नियमों के बाहर आने वाले तमाम सामान को जब्त कर लेती हैं। अब तक लगभग 30 करोड़ रुपये अवैध नकद राशि, 58.75 करोड़ रूपये मूल्य की नशीली दवाएं, लगभग 31.85 करोड़ रुपये कीमत की अवैध शराब और 33.17 करोड़ रूपये मूल्य की सोना – चांदी आदि कीमती धातुओं की जब्ती की गई है। इस दौरान लगभग 95.7 लाख रुपये से कीमत की मुफ्त वितरण की वस्तुएं और फ्रीबीज जब्त की गई हैं। इस जब्ती के अलावा भी चार सौ करोड़ रुपए से ज्यादा का माल और जब्त किया गया है।

सबसे ज्यादा माल जोधपुर जिले से बरामद किया गया है। उसके बाद जयपुर का नंबर आता है। फिर पाली, उदयपुर, भीलवाडा और दौसा जिले का नंबर आता है। जोधपुर में 42 करोड़ से भी ज्यादा की जब्ती की जा चुकी है और जयपुर में यह जब्ती करीब 32 करोड़ तक पहुंच रही है। अभी चुनाव में करीब दस दिन का समय बाकि है।

Home / Jaipur / Rajasthan: सोना, चांदी और कड़क नोटों के ढेर…. छह सौ करोड़ से ज्यादा का माल पकड़ा… आखिर माजरा क्या है…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो