scriptगूगल का नया टूल चट्टान खाने से लेकर पिज्जा में ग्लू खाने जैसे दे रहा सलाह | Patrika News
जयपुर

गूगल का नया टूल चट्टान खाने से लेकर पिज्जा में ग्लू खाने जैसे दे रहा सलाह

गूगल का नया टूल चट्टान खाने से लेकर पिज्जा में ग्लू खाने जैसी दे रहा सलाह

जयपुरJun 03, 2024 / 06:41 pm

Shalini Agarwal

AI Overviews is returning bizarre and downright dangerous suggestions

AI Overviews is returning bizarre and downright dangerous suggestions

जयपुर। ऐसा लगता है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) के साथ लोगों के जीवन को आसान बनाने का गूगल का नवीनतम प्रयास उल्टा पड़ रहा है। गूगल का नया टूल, ‘एआइ ओवरव्यू’, यूजर्स को क्रोम, फायरफॉक्स और गूगल ऐप ब्राउजर पर खोज परिणामों का एआइ-संचालित सारांश देता है। लेकिन जब से यह इस महीने से शुरू हुआ है, लोगों ने देखा है कि यह गलत बयान और सुझाव दे रहा है – जिनमें से कई खतरनाक हैं।
उनमें से, यह दावा करता है कि आप ‘मसालेदार स्पेगेटी डिश बनाने के लिए गैसोलीन का उपयोग कर सकते हैं’, चट्टानें खा सकते हैं और अपने पिज्जा पर गोंद लगा सकते हैं। ‘पनीर पिज्जा से नहीं चिपकता’ सर्च के जवाब में, गूगल सॉस को अधिक चिपचिपा बनाने के लिए उसमें ‘नॉन-टॉक्सिक ग्लू’ मिलाने का सुझाव देता है।
चट्टान पाचन के लिए अच्छी

वर्ज के अनुसार, यह उत्तर मूल रूप से एक दशक से भी अधिक समय पहले रेडिट पर की गई एक मजेदार टिप्पणी से आया है। एक यूजर ने पूछा था कि ‘मुझे कितने पत्थर खाने चाहिए’, की खोज की, उसे 2021 में व्यंग्य साइट द ओनियन के एक लेख से प्रतिक्रिया मिली। एआइ ओवरव्यूज कहता है: ‘यूसी बर्कले के भूवैज्ञानिकों के अनुसार, आपको प्रतिदिन कम से कम एक छोटी चट्टान खानी चाहिए।’ इसका बाद यह सलाह भी दी गई कि ‘वे कहते हैं कि चट्टानें खनिज और विटामिन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं जो पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।’
कुत्ते ने खेला एनबीए

गूगल टूल ने यह भी दावा किया है कि एक कुत्ते ने एनबीए में खेला है, अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्रमा पर बिल्लियों से मुलाकात की है और पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति जेम्स मैडिसन ने विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय से 21 बार स्नातक किया है। एक्स पर, इंटरनेट विश्लेषक जेरेमिया जॉनसन ने और भी अधिक विचित्र उत्तरों का एक थ्रेड पोस्ट किया, जिसमें डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने की सलाह देना और सूरज को 5 से 15 मिनट तक घूरना सुरक्षित है, जैसे उत्तर शामिल हैं। एआइ ओवरव्यू सबसे पहले अमरीका में लोगों के लिए शुरू किया जा रहा है, हालांकि गूगल को उम्मीद है कि साल के अंत तक वैश्विक स्तर पर 1 अरब से अधिक लोगों तक इसकी पहुंच होगी।

Hindi News/ Jaipur / गूगल का नया टूल चट्टान खाने से लेकर पिज्जा में ग्लू खाने जैसे दे रहा सलाह

ट्रेंडिंग वीडियो