scriptआज भी यहां नहीं हैं सरकारी कॉलेज | government colleges are not here | Patrika News
जयपुर

आज भी यहां नहीं हैं सरकारी कॉलेज

जयपुर के भी आमेर और सांगानेर उपखण्ड शामिल, कई विद्यार्थी पढ़ाई छोड़ने को मजबूर, प्रदेश के 86 उपखण्ड मुख्यालयों पर नहीं हैं सरकारी कॉलेज

जयपुरAug 21, 2019 / 01:41 pm

MOHIT SHARMA

आज भी यहां नहीं हैं सरकारी कॉलेज

आज भी यहां नहीं हैं सरकारी कॉलेज

जयपुर। प्रदेश में अब भी ऐसे बहुत से स्थान हैं, जहां विद्यार्थियों को 12 वीं कक्षा के बाद पढ़ाई करने के लिए 20 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। ऐसे में कई बार विद्यार्थी पढ़ाई छोड़ देते हैं। खासकर महिला विद्यार्थियों को इससे अधिक परेशानी होती है। आज भी प्रदेश के 289 उपखण्ड मुख्यालयों में से 86 उपखण्ड मुख्यालयों पर सरकारी कॉलेज नहीं हैं। इनमें से कई जगहों पर निजी कॉलेज तो हैं, लेकिन सरकारी की व्यवस्था नहीं है।
निजी कॉलेजों में फीस अधिक होने से विद्यार्थियों का उस ओर रुझान कम है। इन जगहों पर सरकारी कॉलेज खोलने के लिए विद्यार्थी, अभिभावक और जनप्रतिनिधि लंबे समय से मांग भी कर रहे हैं। गौरतलब है कि सरकार ने 28 उपखण्ड मुख्यालयों पर कॉलेज इस सत्र से खोले भी हैं, उसके बाद भी 86 उपखण्ड मुख्यालयों पर सरकारी कॉलेज की सुविधा नहीं है। कॉलेज आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि वर्तमान में ऐसे उपखण्ड मुख्यालय जिनमें राजकीय महाविद्यालय नहीं हैं उनका परीक्षण कराया जा रहा है। वहां संभावनाएं तलाशी जा रही है। नई नीति लाकर चरणबदृध तरीके से महाविद्यालय खोले जाएंगे।
ये है स्थिति

अजमेर के 4, अलवर के 6, बांसवाड़ा के 5, बांरा का 1, बाड़मेर के 3, भरतपुर के 3, भीलवाड़ा के 7, बीकानेर का 1, बूंदी 4, चित्तौड़गढ़ के 5, दौसा के 2, धौलपुर का 1, डूंगरपुर के 4, गंगानगर के 3, हनुमानगढ़ के 3, जयपुर के 2, जैसजमेर के 2, जालोर के 3, झालावाड़ के 3, झुन्झूनु के 4, कोटा का 1, नागौर के 4, पाली के 2, प्रतापगढ़ का 1, सवाई माधोपुर के 4, सीकर के 5 और उदयपुर के 3 उपखण्ड मुख्यालयों पर राजकीय महाविद्यालय नहीं हैं।

Home / Jaipur / आज भी यहां नहीं हैं सरकारी कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो