scriptगहलोत सरकार का सख्त कदम, प्रदेश की इस जानी-मानी यूनिवर्सिटी की मान्यता की जाएगी रद्द | govt action, will be canceled recognized of Raffles University | Patrika News
जयपुर

गहलोत सरकार का सख्त कदम, प्रदेश की इस जानी-मानी यूनिवर्सिटी की मान्यता की जाएगी रद्द

किराए के भवनों में चल रहे स्कूलों पर कसेगी नकेल
 
 

जयपुरAug 04, 2019 / 10:00 am

neha soni

जयपुर।
राज्य सरकार शर्त के अनुसार यूनिवर्सिटी के लिए एकमुश्त 20 हैक्टेयर जमीन नहीं होने पर नीमराणा की रैफल्स यूनिवर्सिटी की मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया शुरु करेगी। इसके साथ ही सरकार भू-रुपांतरण करवाए बिना और निर्धारित तीन साल में स्कूल के लिए स्वंय के भवन नहीं बनाने वाले स्कूलों की निशानदेही कर नोटिस देगी। अगले सत्र तक शर्त का पालन नहीं करने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द होगी। पिछली भाजपा सरकार के अंतिम छह महीनों में हुए फैसलों की समीक्षा के लिए शनिवार को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में गठित कैबीनेट सब-कमेटी ने यह निर्णय लिए हैं।
प्रारंभ की जाएगी यूनिवर्सिटी की मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया

बैठक में उद्योग,राजकीय उपक्रम,स्कूल व उच्च शिक्षा के मामलों की समीक्षा की गई। बैठक के बाद धारीवाल ने बताया कि यूनिवर्सिटी संचालन के लिए एकमुश्त 20 हैक्टेयर जमीन होना आवश्यक है। लेकिन रैफल्स यूनिवर्सिटी के पास एकमुश्त 20 हैक्टेयर जमीन नहीं है और जो है वह भी दो टुकडों में अलग-अलग है। एक हिस्से की दूसरे हिस्से से दूरी भी करीब 14 किलोमीटर है। इसके अतिरिक्त यूनिवर्सिटी ने कुछ अन्य शर्तों का भी उल्लंघन किया है। इसलिए यूनिवर्सिटी की मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।
पेश की जाए ब्रीफ रिपोर्ट
बैठक में पंचायतराज व ग्रामीण विकास तथा गौपालन विभाग की ओर से ब्रीफ रिपोर्ट पेश नहीं करने पर धारीवाल ने नाराजगी जताई। उन्होंने बैठक में मौजूद अफसरों को कहा कि वह मोटी फाइलों को कब तक पढ़ते रहेगें। उन्होंने कहा कि उन्हें मोटी-मोटी फाइलों के आठ बस्ते भेज दिए लेकिन किसी भी फाइल पर ब्रीफ जानकारी का नोट नहीं था। बेहतर हो कि मामले से संबंधित ब्रीफ रिपोर्ट बनाकर पेश की जाए। उन्होंने अफसरों को एक ब्रीफ नोट भी दिखाकर उसी के अनुरुप जानकारी देने को कहा। धारीवाल की नाराजगी के बाद पंचायती राज विभाग के एसीएस राजेश्वर सिंह बैठक से चले गए।

Home / Jaipur / गहलोत सरकार का सख्त कदम, प्रदेश की इस जानी-मानी यूनिवर्सिटी की मान्यता की जाएगी रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो