scriptश्वान पालने से हो रहा ये जानलेवा इंफेक्शन, अगर आप भी अपने घर में रखते है इन्हें तो पढ़ ले ये खबर | health news, health relationship News,pets for sale | Patrika News
जयपुर

श्वान पालने से हो रहा ये जानलेवा इंफेक्शन, अगर आप भी अपने घर में रखते है इन्हें तो पढ़ ले ये खबर

HEALTH NEWS IN HINDI : एक वक्त था जब लोगों को अपने घरों में गाय,भैंस, बकरी पालना बेहद पसंद था लेकिन बदलते दौर में डॉगी, कैट या दूसरे पेट्स को पालना ज्यादातर लोगों का शौक बनता जा रहा है ।

जयपुरDec 20, 2019 / 10:07 am

Kartik Sharma

11111.png
HEALTH NEWS IN HINDI : एक वक्त था जब लोगों को अपने घरों में गाय,भैंस, बकरी पालना बेहद पसंद था लेकिन बदलते दौर में डॉगी, कैट या दूसरे पेट्स को पालना ज्यादातर लोगों का शौक बनता जा रहा है । लोगों का मानना है घरों में पेट पालने से थोड़ा मनोरंजन हो जाता है वही कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि घर में किसी पेट को पालना आपके तनाव को कम करने का काम करता है। लेकिन हाल ही में हुए एक इंवेस्टिगेशन में यह बात सामने आई कि घर में पेट पालना आपको ऐसे इंफेक्शन्स का शिकार बना सकता है, जिस पर किसी भी तरह की दवां भी बेअसर साबित होती हैं। बता दे सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC)की तरफ से जारी किए गई एक इंवेस्टिगेशन में यह बात कहीं गई ।
इस साल दो अलग-अलग रिपोर्ट्स में सीडीसी की तरफ से यह बात कही गई कि ऐंटीबायॉटिक रेसिस्टेंड इंफेक्शन्स के कारण मरनेवाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इन इंफेक्शन्स की वजह सुपरबग्स को माना जाता रहा है।सीडीसी के अनुसार, ऐसे 30 लोगों की पहचान की गई है जो खास तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से पीड़ित हैं और इन पर ज्यादातर ऐंटीबायॉटिक्स बेअसर रही । इन लोगों की जांच में सामने आया है कि ये सभी किसी ना किसी तरह से पालतू जानवरों के संपर्क में थे, खासतौर पर उन पेट्स को जिन्हें पेट स्टोर से लाया गया हो।
शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर कोई पपी या डॉग कैम्पाइलोबैक्टर इंफेक्शन का शिकार है तो यह बैक्टीरिया उनके घर के साथ घर की हवा में अपनी जगह बना लेता है। इससे यह मुंह और सांस के जरिए यहइंफेक्शन इंसान के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

Home / Jaipur / श्वान पालने से हो रहा ये जानलेवा इंफेक्शन, अगर आप भी अपने घर में रखते है इन्हें तो पढ़ ले ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो