दिल के लिए अच्छा गर्म पानी से नहाना

एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि दिन में एक बार 'हाॅट बाथ' लेने यानी गर्म पानी से नहाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

Kiran Kaur

26 Mar 2020, 06:27 PM IST

एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि दिन में एक बार 'हाॅट बाथ' लेने यानी गर्म पानी से नहाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। बीते साल हुए एक अन्य शोध में भी यह पाया गया था कि रात को सोने से पहले यदि हाॅट बाथ लिया जाता है तो इससे आपको गहरी नींद आती है। अब इस शोध में यह पाया गया है कि हाॅट बाथ दिल के रोगों की वजह से होने वाली मौतों से भी बचा सकता है। यह शोध जापान के एक रिसर्च इंस्टीट्यूट में हुआ है। इसमें विशेषज्ञों ने मध्यम आयु के 30 हजार से अधिक प्रतिभागियों का अध्ययन किया।
यह अध्ययन 1999 से लेकर 2009 तक किया गया। अध्ययन की शुरुआत में प्रतिभागियों से एक फाॅर्म भरने के लिए कहा गया जिसमें उन्हें बाथिंग हैबिटस के बारे में बताना था। साथ ही साथ उन्हें अपनी डाइट, एक्सरसाइज, शराब का सेवन, नींद का समय, मेडिकल हिस्ट्री और दवाओं आदि के बारे में बताने के लिए कहा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन की अवधि के दौरान दो हजार से अधिक लोगों में दिल संबंधी रोग सामने आए। इसमें 275 हार्ट अटैक के मामले थे, 53 मामले दिल के रोगों की वजह से हुई मौतों के थे जबकि 1769 स्ट्रोक से जुड़े हुए थे। पाया गया कि दिन में एक बार हाॅट बाथ लेने से दिल की बीमारियों का खतरा 28 फीसदी तक कम हो गया। साथ ही 26 फीसदी स्ट्रोक के खतरे में भी कमी आई। हालांकि अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई हो तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही हॉट बाथ लेने के विकल्प के बारे में सोचें। इसी प्रकार से कई लोग स्टीम बाथ लेते हैं और कई घंटे उसमें बिता देते हैं जो पूरी तरह से गलत है। बॉडी पर कुछ भी नया करते समय आप अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned