scriptबच्चों की हो गई मौजां, लो आ गई छुट्टियां, स्कूलों में ग्रीष्मावकाश के आदेश जारी | Heat wave news: summer vacation started 11 may 2022 in rajasthan | Patrika News
जयपुर

बच्चों की हो गई मौजां, लो आ गई छुट्टियां, स्कूलों में ग्रीष्मावकाश के आदेश जारी

शिक्षा निदेशक ने जारी किए आदेश: भीषण गर्मी के चलते प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में 11 मई से सत्र के अंत तक रहेगा अवकाश

जयपुरMay 10, 2022 / 03:23 pm

pushpendra shekhawat

school

बच्चों की हो गई मौजां, लो आ गई छुट्टियां, राजस्थान के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश के आदेश जारी

जया गुप्ता / जयपुर। राजस्थान में तापमान रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। प्रदेश में पिछले दो-तीन दिन से झुलसाती धूप और लू के थपेड़ों ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। सोमवार को लू का असर अपेक्षाकृत अधिक रहा। जिसके चलते स्कूल के बच्चों के हाल बेहाल हो रहे हैं। कई बच्चों की तेज गर्मी के चलते बीमार भी होने लगे हैं। इसके चलते शिक्षा विभाग ने 11 मई से सभी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है।
शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए बुधवार (11 मई) से स्कूलों में ग्रीष्मावकाश घोषित किया है। इस संबंध में शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने सोमवार को आदेश जारी किए। जिसके अनुसार प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में 11 मई से सत्र के अंत तक अवकाश रहेगा। हालांकि, शिक्षक इस अवधि में परीक्षा परिणाम तैयार करने एवं आगामी सत्र के लिए आवश्यक तैयारी का कार्य करेंगे। वहीं जिन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं, वे यथावत जारी रहेंगी।
कई राज्यों ने की छुट्टियां घोषित
गर्मी के चलते कई राज्यों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। उत्तर प्रदेश में 21 मई से 23 जून तक, आंध्र प्रदेश में 6 मई से 4 जुलाई तक, पश्चिम बंगाल में 2 मई से, छत्तीसगढ़ में 24 अप्रैल से 14 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई हैं।
47 पार पहुंचा पारा
प्रदेश में तापमान ने एक बार फिर से 47 डिग्री को क्रास कर लिया। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बांसवाड़ा में 47.2 डिग्री दर्ज किया गया। दिन के साथ ही रात के समय भी गर्मी रही, बांसवाड़ा में रात का तापमान 32.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं नौ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा। बीकानेर में अधिकतम तापमान 46.2 एवं डूंगरपुर में 46.3 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में भी अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई। सोमवार को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री पर पहुंच गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो