scriptहर्बल मेडिसन के नाम पर अब्रॉड से हो रही ऑनलाइन ठगी, युवती के झांसे में फंसते हैं कारोबारी | herbal medicine fraud in Rajasthan from foreign gang | Patrika News
जयपुर

हर्बल मेडिसन के नाम पर अब्रॉड से हो रही ऑनलाइन ठगी, युवती के झांसे में फंसते हैं कारोबारी

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरJul 16, 2018 / 02:55 pm

Nakul Devarshi

jaipur crime news
जयपुर।

विदेश में बैठा एक गिरोह हर्बल दवा खरीद के नाम पर ऑनलाइन ठगी का रैकेट चला रहा है। 40 फीसदी तक कमीशन का झांसा दे ये इंटरनेट के जरिए लोगों से संपर्क करते हैं। पीडि़तों से माल खरीदते हैं और फिर रफूचक्कर हो जाते हैं। अब तक तीन पीडि़त सामने आए हैं जिनसे 21.5 लाख से ज्यादा की ठगी हो चुकी है। वैशाली नगर थाना पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है।
जानकारी के अनुसार तीन माह पहले शहर के एक युवा कारोबारी का एरोनिक ग्रुप की वेरोनिका एनाबेल से संपर्क हुआ। युवती ने झांसा दे कारोबारी को फंसा लिया उसे कहा गया कि यह यूके की ऑनलाइन कंपनी है जो भारत में हर्बल मेडिसिन से जुड़ी सामग्री खरीदती है। आप जितने की खरीद करोगे उसका 40 फीसदी तक मुनाफा होगा। उन्होंने उसको लोकल सप्लायर के तौर पर प्रोजेक्ट किया।


पानी जैसी दवा के 1.62 लाख
सौदा तय होने पर उस लड़की के कहे अनुसार कारोबारी ने शिलॉन्ग (मिजोरम) में पुजारी हर्बल कंपनी की भाग्यश्री से हर्बल मेडिसन खरीदी। पीडि़त के अनुसार वह दवा पानी जैसी थी जिसमें बस कोई रंग घोला हुआ था। दवा 1.62 लाख रुपए की थी। इसके लिए उसने मुंबई के आईसीआईसीआई बैंक में चेक से भुगतान किया।
एयरपोर्ट टर्मिनल पर मिला नीग्रो
पीडि़त ने रिपोर्ट में बताया कि उसके बाद उस सैम्पल को उसने कंपनी के मोरिश गोल्डबन नामक एक नीग्रो को सौंप दिया। इसके लिए वे मुंबई स्थित एयरपोर्ट टर्मिनल पर मिले। मोरिश ने उस एक लीटर की बोतल को तो रख लिया लेकिन कहा कि यह सेंपल कम मात्रा में है। अत: वह कंपनी को इसी दवा का करीब 1.5 करोड़ रुपए मूल्य का सैम्पल मुहैया करवाए।
तो ठनका माथा
कंपनी की शर्तों में कहा गया था कि सैम्पल सौंपते ही उसके खाते में 65 हजार अमरीकी डॉलर आ जाएंगे जो नहीं आए। साथ ही 1.62 लाख रुपए खर्च करवाने के बाद भी यूके की कंपनी की ओर से कोई खास रेस्पॉन्स नहीं मिला।
पूछताछ पर टालमटोल कर देते
शक होने पर जब कंपनी के दस्तावेजों को टटोला तो फर्जीवाड़ा सामने आने लगा। साथ ही अशोक वागमारे, प्रवीण खंडेलवाल जैसे पीडि़तों की जानकारी मिली जिनसे भी इसी तरह 20 लाख रुपए की ठगी की गई थी। उधर पुलिस का कहना है कि मामले में और भी शिकार सामने आ सकते हैं। पुलिस अभियुक्तों के स्थानीय लिंक तलाश रही है।

Home / Jaipur / हर्बल मेडिसन के नाम पर अब्रॉड से हो रही ऑनलाइन ठगी, युवती के झांसे में फंसते हैं कारोबारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो