scriptऑस्ट्रेलियाई शहर एडिलेड की तरह सेंसर से मैनेज होगा जयपुर का ट्रैफिक | High Tech Sensors to Monitor Jaipur Road Traffic | Patrika News

ऑस्ट्रेलियाई शहर एडिलेड की तरह सेंसर से मैनेज होगा जयपुर का ट्रैफिक

locationजयपुरPublished: Nov 10, 2017 11:22:59 am

Submitted by:

santosh

स्मार्ट सिटी बनने जा रहे गुलाबी नगर जयपुर का स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलियाई शहर एडिलेड जैसा होगा।

jaipur Traffic
जयपुर। स्मार्ट सिटी बनने जा रहे गुलाबी नगर का स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलियाई शहर एडिलेड जैसा होगा। एडिलेड सिटी काउंसिल जयपुर में जयपुर विकास प्राधिकरण के साथ मिलकर ट्रैफिक सेंसर लगाएगी। एडिलेड की तर्ज पर लगने वाले सेंसर जयपुर शहर के ट्रेफिक को मैनेज करने में मददगार साबित होंगे।
सेंसर लगाने के लिए करेंगे स्टडी

जानकारी के अनुसार, पायलट प्रोजेक्ट के तहत रामबाग चौराहे से टोंक रोड फाटक गोपालपुरा तक ट्रेफिक सेंसर स्थापित किए जाएंगे। जेडीए और एडिलेट सिटी की टीम मिलकर एक महीने में ट्रैफिक सेंसर लगाने के लिए स्टडी करेंगे। इसके बाद में यहां पर ट्रैफिक सेंसर लगाए जाएंगे।
पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू करके देखा जाएगा

बताया जा रहा है कि एडिलेट शहर में ट्रैफिक सेंसर के जरिए यातायात का मैनेज किया जाता है। उसी व्यवस्था को जयपुर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू करके देखा जाएगा। इसके अलावा एडिलेड सिटी काउंसिल जयपुर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्टस में भी तकनीकी सहयोग देगी। इस संबंध में ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि मंडल ने जेडीए अधिकारियों और अभियंताओं के साथ बैठक की है।
स्वच्छता में भी दिखेगा एडिलेड मॉडल
ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड सिटी की स्वच्छता, सफाई व्यवस्था और विकास का मॉडल जयपुर स्मार्ट सिटी में दिखेगा। एडिलेड के इकोनॉमिक डवलपमेंट एंड टूरिज्म डिपार्टमेंट के असिस्टेंट डायरेक्टर मैट ग्रांट और एडिलेड सिटी काउंसिल की काउंसलर नताशा मालानी ने नगर निगम प्रशासन के साथ इस संबंध में बातचीत की है।
महापौर अशोक लाहोटी के साथ हुई बैठक में विचार विमर्श

महापौर अशोक लाहोटी के साथ हुई बैठक में एडिलेड के विकास, सफाई व्यवस्था और स्मार्ट सिटी परियोजना पर विचार विमर्श किया गया। एडिलेड के ग्रीन एनर्जी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ट्रैफिक मैनेजमेंट के तौर-तरीकों को जयपुर में अपनाने पर चर्चा की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो