आंधी और तूफान के बाद अब पारे से खुली मौसम विभाग की पोल

आंधी और तूफान का अंदाजा लगाने में विफल रहे मौसम विभाग की पोल अब भीषण गर्मी में सामने आए पारे ने भी खोल दी है।

By: santosh

Published: 24 May 2018, 02:11 PM IST

जयपुर। प्रदेश में पिछले दिनों खराब रडार के कारण आंधी और तूफान का अंदाजा लगाने में विफल रहे मौसम विभाग की पोल अब भीषण गर्मी में सामने आए पारे ने भी खोल दी है। विभाग ने मंगलवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलौदी में 45.8 डिग्री बताया था। जबकि बूंदी में लगे यंत्र में तापमान 48 डिग्री बताया गया था। बुधवार को जयपुर स्थित मौसम केन्द्र ने कहा कि बूंदी में लगा तापमापी खराब है।

इसलिए उसे अधिकृत नहीं माना जा रहा है। जबकि वास्तविकता यह है कि बूंदी प्रशासन की ओर से 48 डिग्री तापमान ही जारी किया गया। जिससे यह भी साफ हो गया कि मौसम विभाग का जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों से भी तालमेल नहीं है। जयपुर मौसम केन्द्र ने बुधवार को भी प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान वनस्थली में 46.4 डिग्री बताया।

बूंदी प्रशासन के मुताबिक उनके यहां लगा यंत्र पूरी तरह सही काम कर रहा है। जिससे मिल रही रिपोर्ट नियमित तौर पर जयपुर मौसम केन्द्र को भेजी जा रही है। इस यंत्र का अवलोकन बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर ने भी किया। जबकि जयपुर मौसम केन्द्र ने इस यंत्र की रिपोर्ट को ही खारिज कर दिया।

तपा जयपुर, सडकें सूनी

राजधानी में दिन का अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री पर पहुंच गया, जिससे दिन में झुलसाने जैसी गर्मी का अहसास रहा। सड़कें सूनी रही। गर्मी के कारण दुपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी हुई। विभाग के अनुसार प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान वनस्थली में 46.4 डिग्री रहा। विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकांश जिलों में लू के हालात और अगले दो दिनों में कुछ जिलों में आंधी की चेतावनी भी दी है।

14 साल में पांचवी बार मई में एेसी गर्मी
मई महीने में पिछले 14 साल में पांचवी बार इतनी रिकॉर्ड गर्मी पड़ी है। मई में बुधवार को अधिकतम तापमान पिछले तीन सालों के दौरान इससे कुछ अधिक रहा। इन 14 सालों में सिर्फ एक बार वर्ष 2016 में ही मई माह में अधिकतम तापमान 46 डिग्री को पार कर 46.5 डिग्री पर पहुंचा।

रात में भी गर्मी के तेवर
दिन के साथ रात में भी न्यूनतम पारे में तेजी ने बेहाल करना शुरू कर दिया है। सात दिन से रात का पारा 28 से 31 डिग्री के बीच बना हुआ है। इस समय रात और दिन के अधिकतम और न्यूनतम पारे में करीब 15 डिग्री का अंतर बना हुआ है।

रात का न्यूनतम पारा
17 मई - 29 डिग्री
18 मई - 28 डिग्री
19 मई - 28 डिग्री
20 मई - 31 डिग्री
21 मई - 28 डिग्री
22 मई - 31 डिग्री
23 मई - 30 डिग्री

प्रमुख शहरों में बुधवार का अधिकतम तापमान
अजमेर - 43.6
पिलानी - 42.8
कोटा - 45.6
डबोक उदयपुर - 43.0
बाड़मेर - 44.4
जैसलमेर - 43.5
जोधपुर - 44.0
बीकानेर - 44.0
चूरू - 45.5
श्रीगंगानगर - 44.0

हमारे यहां लगा यंत्र पूरी तरह सही है। हम इसी यंत्र की रिपोर्ट नियमित तौर पर बूंदी भेज रहे हैं।
-केसर सिंह, नायब तहसीलदार, बूंदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned