scriptRajasthan News : राजस्थान में यहां मधुमक्खियों का बड़ा हमला, डंक मारकर बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को किया घायल, मचा हड़कंप  | honey bee attack in rajsamand rajasthan many injured taken to hospital | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : राजस्थान में यहां मधुमक्खियों का बड़ा हमला, डंक मारकर बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को किया घायल, मचा हड़कंप 

लोग कुछ कर पाते उससे पहले ही चीख पुकार मच गई और लोग खेतों में भागने लगे, लेकिन मधुमक्खियां ने उन्हें शरीर के कई हिस्सों पर डंक लगा दिए। घटना में बच्चों से लेकर बूढ़ों पर भी मधुमक्खियां ने हमला किया फिर कुछ लोग सुरक्षित बच निकले।

जयपुरMay 06, 2024 / 12:28 pm

Nakul Devarshi

honey bee attack
राजस्थान में एक बार मधुमक्खियों के हमले की घटना हुई है। हालिया घटना राजसमंद के कानोड़ के नज़दीक दको के भेरुजी स्थानक की है, जहां मधुमक्खियों के हमले से डेढ़ दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार डूंगला निवासी हरीश दक (जैन) द्वारा कानोड़ के निकट भेरुजी स्थानक पर प्रसादी का आयोजन रखा गया था करीब 50 लोग कार्यक्रम स्थल पर भेरुजी को भोग लगाने के बाद भोजन करने की तैयारी कर ही रहे थे कि अचानक मधुमक्खियां ने हमला कर दिया।

लोग कुछ कर पाते उससे पहले ही चीख पुकार मच गई और लोग खेतों में भागने लगे, लेकिन मधुमक्खियां ने उन्हें शरीर के कई हिस्सों पर डंक लगा दिए। घटना में बच्चों से लेकर बूढ़ों पर भी मधुमक्खियां ने हमला किया फिर कुछ लोग सुरक्षित बच निकले।

मधुमक्खियों के हमले से घायल लोगों को कानोड़ चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों की टीम ने देश शाम तक उपचार किया। वहीं बना बनाया भोजन भेरुजी स्थानक पर ही पड़ा रह गया और सभी लोग एक दूसरे को उपचार दिलाने के लिए चिकित्सालय पहुंच गए ।

पूर्व में भी कई बार हो चुकी घटना

स्थानक पर पूर्व में भी कई बार इस तरह की घटना हो चुकी है यहां तक की दूल्हा-दुल्हन को भी मधुमक्खियां ने हमला कर घायल किया था। वहीं कई लोगों को पूर्व में उदयपुर तक रेफर करना पड़ा। लगातार इस तरह की घटना के बाद भी सुरक्षा को लेकर कोई बंदोबस्त नहीं है। वहीं स्थानक के पास भोजन बनता है जहां मधुमक्खियां के घोंसले है।

भोजन से उठने वाला धुआं मधुमक्खियां के लिए खतरनाक होता है। बीते कुछ वर्षों में इस तरह की घटना में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन लोगों की मान्यता के अनुसार वहां प्रसादी कार्यक्रम जारी है ।

16 लोग हुए घायल

हमले में कुमार पुत्र मन्नालाल जैन उम्र 54, हेमंत पुत्र सुरेश कुमार 38, सुरेश कुमार पुत्र भंवरलाल 61 , दिलीप कुमार पुत्र भंवरलाल 56, सुनील पुत्र मनमल 50, नमन पुत्र सुनील 25, महेश पुत्र शोभा लाल 45, शांतिलाल पुत्र बादरमल 85, पुखराज पुत्र रूपलाल 48, चिराग पुत्र हरीश 25, तनीषा पुत्री मुकेश 15, सुमन पत्नी सुनील कुमार 48 , फूल कुंवर पत्नी मंशालाल 80, संगीता पत्नी रमेश 52, लीला पत्नी सुरेश कुमार 45, आशा पत्नी दिलीप कुमार 45 घायल हो गए ।

मौके से भोजन व बर्तन ले भागे उचक्के

मधुमक्खियां के हमले से मौके पर अफरा-तफरी माहौल हो गया लोग एक दूसरे को बचाने के लिए दौड़ने लगे। वहीं पास रहने वाले लोगों ने भी जमकर मौके पर उत्पात मचाया और वहां पड़ा भोजन के साथ बर्तन लेकर भाग निकले जब लोग पुन: कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे तो उन्हें मौके पर कुछ बर्तन ही मिले और भोजन भी नहीं था। वहीं कुछ लोगों के मोबाइल भी भागते समय गिर गए वह भी नहीं मिले ।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : राजस्थान में यहां मधुमक्खियों का बड़ा हमला, डंक मारकर बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को किया घायल, मचा हड़कंप 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो