scriptनौतपा आज खत्म पर गर्मी का जानलेवा सितम …….. | hot weather in rajasthan | Patrika News
जयपुर

नौतपा आज खत्म पर गर्मी का जानलेवा सितम ……..

पश्चिमी इलाकों में आसमान से बरसती आग से जनजीवन बेहालअगले दो दिन और भीषण गर्मी का दौर जारी रहने का मौसम केंद्र ने जताया अंदेशा…….

जयपुरJun 02, 2018 / 12:03 pm

anand yadav

weather in rajasthan

hotweather

जयपुर। प्रदेश में नौतपा आज खत्म हो रहा है लेकिन भीषण गर्मी से राहत फिलहाल मिलने की उम्मीद नहीं है। पश्चिमी राजस्थान पश्चिमी इलाकों में सक्रिय चक्रवाती तंत्र के असर से पश्चिमी इलाका भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिन और जानलेवा गर्मी के सितम से राहत मिलने से इंकार किया है। बीते चौबीस घंटे में चूरू, श्रीगंगानगर में पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच गया वहीं बीकानेर और पिलानी में भी गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में भीषण गर्मी का दौर बना रहेगा वहीं पूर्वोत्तर क्षेत्रों में आज धूलभरी हवाएं चलने व कुछ इलाकों में छितराई बौछारें गिरने का अनुमान है।
बीते चौबीस घंटे में श्रीगंगानगर,चूरू और पिलानी में भी गर्मी के तेवर तीखे रहे। पारा 45 डिग्री के पार दर्ज हुआ और गर्मी से जनजीवन प्रभावित रहा। बीती रात बीकानेर में 32.21, जोधपुर 32.2, सवाई माधोपुर 31.6, चूरू व श्रीगंगानगर में 29.9,चित्तौड़ 29.4 और बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
राजधानी में आज तड़के से आसमान में छाई धूल ने सूर्योदय के बाद खिली धूप की तपन से आंशिक राहत दिलाई। धूल के गुबार के चलते आज सुबह नौ बजे पारा 34 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा वहीं बीती रात शहर के तापमान में पारा दो डिग्री लुढ़क कर 28.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ लेकिन रात में भी गर्मी की तीखी चुभन से लोग बेहाल रहे। आज सुबह दस किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीपुरवाई हवा के कारण पारे की बढती रफ्तार पर आंशिक रोक लगी दूसरी तरफ स्थानीय मौसम केंद्र ने आज शहर में छितराए बादलों की आवाजाही रहने और धूलभरी हवाएं चलने के संकेत दिए हैं। आज भी शहर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री व उसके आस पास बना रहेगा यानि आज भी शहरवासियों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

Home / Jaipur / नौतपा आज खत्म पर गर्मी का जानलेवा सितम ……..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो