scriptHot weather in Rajasthan: नौतपा में हीटस्ट्रोक से भट्टी जैसी तपी मरूधरा | Patrika News
जयपुर

Hot weather in Rajasthan: नौतपा में हीटस्ट्रोक से भट्टी जैसी तपी मरूधरा

कल से राहत की बौछारें गिरने की उम्मीद
भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिलने के आसार
जयपुर समेत 4 संभागों में अंधड़- बारिश संभव
दिन और रात के पारे में गिरावट के संकेत

जयपुरMay 30, 2024 / 10:42 am

anand yadav

कल से राहत की बौछारें गिरने की उम्मीद
भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिलने के आसार
जयपुर समेत 4 संभागों में अंधड़- बारिश संभव
दिन और रात के पारे में गिरावट के संकेत

जयपुर। बीते एक पखवाड़े से प्रदेश में रेकॉर्ड तोड़ गर्मी से आमजन हलकान हो चुका है। इस बार गर्मी के सीजन में पारा अब तक नए कीर्तिमान बना चुका है और अगले 24 घंटे में पारे की बढ़ती रफ्तार पर थोड़े ब्रेक लगने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। पूर्वोत्तर इलाकों में सक्रिय हो रह एक पश्चिमी विक्षोभ से अगले 24 घंटे में जयपुर समेत चार संभागों में कुछ इलाकों में अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना है। जिसके चलते दिन और रात में पारे में गिरावट होने पर प्रदेश के बाशिंदों को लू और भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।
बीते 24 घंटे में फिर से प्रदेश के कई जिलों में पारे में रेकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिलानी में दिन में सर्वाधिक 48.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड हुआ। जयपुर समेत 18 जिलों में दिन में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में आज भी सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश का अहसास अन्य दिनों की तरह रहा। सुबह 10 बजे तक ही मौसम में दोपहर जैसी गर्माहट जैसी महसूस हुई। आगामी 3 जून को नौपता समाप्त हो रहा है लेकिन उससे पहले प्रदेश में रेकॉर्ड तोड़ भयंकर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।
मौसम विभाग ने आज झुंझुनूं, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर और श्रीगंगानगर जिले में भीषण गर्मी और लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि इन जिलों में भी कल से गर्मी और लू से राहत मिलने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में फिलहाल मौसम विभाग ने गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहने का पूर्वानुमान जारी कर रेड अलर्ट जैसी स्थिति से इनकार किया है।
मौसम केंद्र के अनुसार कल से अगले तीन दिन जयपुर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है। दिन और रात में पारा सामान्य या उसके आस पास रहने की संभावना है।
कहां कितना रात में पारा
बीती रात धौलपुर 34.7 डिग्री व करौली 34.3 डिग्री सेल्सियस के अलावा अन्य जिलों में विंड पैटर्न में हो रहे बदलाव के असर से रात के तापमान में उतार चढ़ाव दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी भी रात में पारा 32.6 डिग्री रहा। अजमेर 30.3, भीलवाड़ा 29, अलवर 31.6, पिलानी 32, सीकर 30, कोटा 31.8, चित्तौड़गढ़28.8, डबोक 28, अंता बारां 31.9, सिरोही 24.8, माउंट आबू 21, बाड़मेर 28.4, जैसलमेर 28.4, जोधपुर शहर 31.2, फलोदी 33, बीकानेर 33.2, चूरू 33.2, श्रीगंगानगर 28.7, संगरिया 27.8 और जालोर में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Jaipur / Hot weather in Rajasthan: नौतपा में हीटस्ट्रोक से भट्टी जैसी तपी मरूधरा

ट्रेंडिंग वीडियो