scriptदस्तकारों के लिए हाउसिंग बोर्ड ला रहा है खास योजना | housing board is launching new scheme for Craftsman | Patrika News
जयपुर

दस्तकारों के लिए हाउसिंग बोर्ड ला रहा है खास योजना

प्रदेश के दस्तकारों (craftsman) को एक ही स्थान पर व्यावसायिक एवं आवासीय सुविधा मुहैया कराने के लिए राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan housing board) जयपुर के पास नायला गांव में एक विशेष रजिस्ट्रेशन योजना लेकर आएगा। इसमें 16.35 लाख रुपए में मकान के साथ वर्कशॉप भी मिलेगी। आवासन आयुक्त ने बताया कि दस्तकार नगर को जवाहर कला केन्द्र एवं परशुरामद्वारा स्थित अरबन हाट की तर्ज पर हैंडीक्राफ्ट एग्जीबिशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

जयपुरSep 18, 2019 / 06:23 pm

Chandra Shekhar Pareek

दस्तकारों के लिए हाउसिंग बोर्ड ला रहा है खास योजना

दस्तकारों के लिए हाउसिंग बोर्ड ला रहा है खास योजना

आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि दस्तकार नगर योजना, ग्राम नायला में बनी हुई इकाइयों के आवंटन के लिए प्रदेश के दस्तकार 2 अक्टूबर से एक नवंबर, 2019 तक पंजीकरण करवा सकेंगे। इस योजना में राष्ट्रीय स्तर एवं राज्य स्तर पर पुरस्कृत दस्तकारों के लिए आवंटन में आरक्षण का प्रावधान किया गया है।
यह है मंडल की योजना
प्रदेश के दस्तकारों को एक ही स्थान पर व्यावसायिक एवं आवासीय सुविधा मुहैया कराने के लिए यह योजना लाई जा रही है। इसमें आवासन मंडल ने जयपुर विकास प्राधिकरण से आवंटित लगभग 15 हेक्टर भूमि पर 750 आवास मय कार्यशाला का निर्माण किया है।
क्या मिलेगा दस्तकार को
उन्होंने बताया कि प्रत्येक इकाई 43.36 वर्गमीटर के भूखंड पर निर्मित है, जिसमें भूतल पर 392 वर्ग फीट क्षेत्रफल की कार्यशाला एवं प्रथम तल पर 419.10 वर्ग फीट क्षेत्रफल में आवास का निर्माण किया गया है। आवास में दो कमरे, रसोई, टॉयलेट एवं सीढिय़ां बनाई गई हैं। भवन निर्माण की राजस्थानी शैली का समावेश करते हुए इन इकाइयों को विकसित किया गया है। प्रत्येक इकाई में निर्मित कार्यशाला एवं आवासीय परिसर का कुल क्षेत्रफल 811.30 वर्गफुट है। एक इकाई की अनुमानित लागत 16.35 लाख रुपए है।
दस्तकार नगर में होगी ये सुविधाएं
अरोड़ा ने बताया कि दस्तकार नगर योजना में आंतरिक सड़क, बिजली एवं रोशनी की व्यवस्था, पेयजल, ड्रेनेज, वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर एवं सीवरेज जैसी आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
आगे चलकर ये सब भी होगा
इसके साथ ही, भविष्य पर समय-समय पर धन की उपलब्धता के अनुसार तथा जन सहभागिता पर पार्किंग सुविधा, शिल्पग्राम, हॉस्पिटिलिटी सेंटर, क्राफ्ट परिकल्पना प्रशिक्षण केन्द्र, व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स तथा दुकानों आदि का भी यथा संभव विकास किया जाएगा।
यहां मिलेंगे योजना के आवेदन पत्र
दस्तकार नगर योजना, नायला के आवेदन पत्र सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ज्योति नगर शाखा, इंदिरा गांधी नगर (जगतपुरा) स्थित आवासीय अभियंता कार्यालय तथा जवाहर सर्किल स्थित उप आवासन आयुक्त कार्यालय से भी प्राप्त किए जा सकेंगे।
शहर वासियों के लिए नया हैंगआउट डेस्टिनेशन
आवासन आयुक्त ने बताया कि दस्तकार नगर को जवाहर कला केन्द्र एवं परशुरामद्वारा स्थित अरबन हाट की तर्ज पर हैंडीक्राफ्ट एग्जीबिशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। मंडल दस्तकारों को व्यावसायिक प्रोत्साहन देने के लिए समय-समय पर उनके द्वारा विकसित कलात्मक वस्तुओं की प्रदर्शनी भी आयोजित करेगा, जिसमें देशभर के शिल्पकारों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। यहां रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें पूरे देश के विभिन्न राज्यों के कलाकार भाग लेंगे। ऐसे में यह शहरवासियों के लिए नया हैंगआउट डेस्टिनेशन बनकर उभरेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो