scriptस्वच्छता परीक्षा ये कैसे तैयारी : Question के साथ Answer भी बता रहे | How prepare for cleanliness test: Telling answer along with Question | Patrika News
जयपुर

स्वच्छता परीक्षा ये कैसे तैयारी : Question के साथ Answer भी बता रहे

#JMC #SS2020 #SwachataSurvekshan

जयपुरDec 02, 2019 / 07:14 pm

Bhavnesh Gupta

स्वच्छता परीक्षा ये कैसे तैयारी : Question के साथ Answer भी बता रहे

स्वच्छता परीक्षा ये कैसे तैयारी : Question के साथ Answer भी बता रहे

जयपुर। स्वच्छता की परीक्षा नजदीक आते ही नगर निगम फिर चेता है। इस परीक्षा में अव्वल आने का दावा करते हुए निगम अब स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाएगा। नगर निगम प्रशासन की सोमवार को हुर्ठ बैठक में यह निर्णय किया गया। अतिरिक्त आयुक्त अरूण गर्ग ने सभी स्कूल, कॉलेज संचालको से अपील भी की है कि वे प्रार्थना समय या जीरो पीरियड में बच्चों को स्वच्छता के सम्बन्ध में जागरूक करें। उन्होंने स्कूल संचालको से कहा कि यदि वे चाहें तो अपने आस-पास की किसी सड़क के भाग, पार्क आदि की स्वच्छता की जिम्मेदारी ले सकते हैं। इसमें नगर निगम भी पूरी मदद करेगा। निगम प्रशासन स्कूलों में स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। इनमें प्रश्नोत्तरी, चित्रकला, पोस्टर आदि प्रतियोगिता होगी। इस दौरान नोडल अधिकारी हर्षित वर्मा, उपायुक्त सलीम खान, करणी सिंह, राम किशोर मेहता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
बच्चों को यह सिखाएंगे..
-कचरा पात्र में ही कचरा डालें, सडक पर गन्दगी नहीं फैलाएं
-सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करें।
-बच्चे माता-पिता से अपील करें कि बाजार जाएं तो घर से थैला लेकर ही निकलें।
-र-टू-डोर कचरा संग्रहण वाली गाड़ी में ही कचरा डालें।
-स्वच्छ सर्वेक्षण मेें सिटीजन फीडबैक में जो सवाल नागरिकों से पूछे जाने हैं, उसकी जानकारी बच्चों को दी जाएगी।
-बच्चों में इस भावना को विकसित करें कि जयपुर शहर उनका अपना शहर है और उसकी साफ-सफाई उनकी भी जिम्मेदारी है।
उत्तर देने से पहले बताया सवाल..
स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान केन्द्रीय टीम लोगों से सवाल भी पूछेगी। इसकी तैयारी भी निगम करवा रहा है। ऐसा ही एक प्रश्न और उसका जवाब जनता को भेजा जा रहा है। इनमें एक सवाल है..क्या आपको पता है कि आपके शहर के सार्वजनिक शौचालय गूगल मैप पर दर्ज है? इसका जवाब सार्वजनिक किया गया है…। गूगल पर पब्लिक टॉयलेट नियर मी.. लिखेंगें तो मोबाइल या लैपटॉप पर आस-पास के सार्वजनिक शौचालयों की जानकारी आ जाएगी। स्वच्छता सर्वेक्षण में सिटीजन फीडबैक के अंतर्गत सात सवाल शहरवासियों से पूछे जाएंगे, यह सवाल उन्हीं में से एक है।

निगम की टीम करेगी जागरूक
नगर निगम की टीमें दिसम्बर माह में स्कूल, कॉलेज एवं कोचिंग संस्थानों में जाकर नाटक, अपील व अन्य तरीकों से बच्चों को स्वच्छता और स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में जागरूक करेगी।

Home / Jaipur / स्वच्छता परीक्षा ये कैसे तैयारी : Question के साथ Answer भी बता रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो