scriptआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल इंडेक्स फड | ICICI Prudential PSU Bond Plus SDL Index Fund | Patrika News
जयपुर

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल इंडेक्स फड

देश की लीडिंग म्यूचुअल फंड ( mutual fund company ) कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ( ICICI Prudential Mutual Fund ) ने पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल 40-60 इंडेक्स फंड लॉन्च किया है। यह नया फंड 16 सितंबर को खुला है और 27 सितंबर को बंद होगा। इस फंड में कम से कम 1000 रुपए का निवेश कर सकते हैं।

जयपुरSep 16, 2021 / 08:59 am

Narendra Singh Solanki

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल इंडेक्स फड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल इंडेक्स फड

मुंबई। देश की लीडिंग म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल 40-60 इंडेक्स फंड लॉन्च किया है। यह नया फंड 16 सितंबर को खुला है और 27 सितंबर को बंद होगा। इस फंड में कम से कम 1000 रुपए का निवेश कर सकते हैं।
यह टार्गेट मैच्योरिटी इंडेक्स स्कीम है। इसकी मैच्योरिटी 2027 सितंबर में होगी। यह स्कीम निफ्टी 50 पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल इंडेक्स बांड में निवेश करेगी। निवेश का अनुपात 40-60 की तर्ज पर होगा। यानी कुल पैसे का 40त्न हिस्सा सरकारी कंपनियों के बॉन्ड्स में और 60 फीसदी पैसा एसडीएल में निवेश किया जाएगा। पीएसयू का मतलब सरकारी कंपनियों के जो बॉन्ड होते हैं उसमें निवेश किया जाएगा, जबकि एसडीएल का मतलब स्टेट डेवलपमेंट लोन से है।
इस स्कीम में 8एएए रेटेड पीएसयू बॉन्ड्स होगा। यह एक विविधीकृत पोर्टफोलियो होगा। इसमें टॉप 20 स्टेट लोन डवलपमेंट का पोर्टफोलियो होगा। यह एक ओपन एंडेड टार्गेट मैच्योरिटी इंडेक्स फंड है। सरकारी कंपनियों और एसडीएल में निवेश की हर तिमाही में समीक्षा की जाएगी। इस बारे में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया ने कहा कि यह स्कीम निवेशकों को 8 सरकारी कंपनियों के बॉड्स और 20 एसडीएल में निवेश का मौका देगी। यह एसडीएल राज्य सरकार और केंद्र शासित राज्यों के होंगे। यह उन निवेशकों के लिए अच्छी स्कीम है जो फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में निवेश करना चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि उन निवेशकों के लिए भी यह अच्छी स्कीम है, जो इंडेक्स फंड के मैच्योरिटी पीरियड के साथ मध्यम अवधि में निवेश का नजरिया रखते हैं। निवेशक इस स्कीम को अपने पोर्टफोलियो में डेट अलोकेशन के रूप में देख सकते हैं। सरकारी बॉन्ड्स की बात करें तो इंडियन रेलवे फाइनेंस, न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन, पावर फाइनेंस, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, एनएचपीसी लिमिटेड, नाबार्ड और एक्जिम बैंक आदि हैं। स्टेट लोन डवलपमेंट में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, हरियाणा जैसे राज्य शामिल हैं। इस स्कीम के जरिए निवेशक सरकारी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। निवेशक इसे एक अल्टरनेट पारंपरिक निवेश के तौर पर देख सकते हैं। कंपनियों की रेटिंग में एएए को सबसे अधिक और अच्छा माना जाता है। इस तरह की स्कीम में लिक्विडिटी भी अच्छी होती है। लिक्विडिटी का मतलब आप जब चाहें पैसा निकाल सकते हैं।

Home / Jaipur / आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का पीएसयू बॉन्ड प्लस एसडीएल इंडेक्स फड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो