scriptपैसों के लालच में यहां हो रहा था घिनौना काम, दलाल और उसकी बीवी गिरफ्तार | Illegal fetal testing gang members arrested in Rajsamand | Patrika News
जयपुर

पैसों के लालच में यहां हो रहा था घिनौना काम, दलाल और उसकी बीवी गिरफ्तार

पुत्र की चाह में कोख में ही पुत्र या पुत्री की जानकारी हासिल कर उसकी हत्या कराने की सोच रखने वाले दंपत्तियों के लिए यह खबर आंख खेालने वाली है।

जयपुरJan 25, 2019 / 11:33 am

santosh

Illegal fetal testing gang

गांजा तस्कर गिरफ्तार

जयपुर/उदयपुर। पुत्र की चाह में कोख में ही पुत्र या पुत्री की जानकारी हासिल कर उसकी हत्या कराने की सोच रखने वाले दंपत्तियों के लिए यह खबर आंख खेालने वाली है। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने राजसमंद के कांकरोली में गुरुवार को अब तक की 142वीं एवं इस वर्ष की प्रथम सफल डिकॉय कार्रवाई करते हुए दलाल गौतम सोनी व उसकी पत्नी अन्नू को गिरफ्तार किया है।
प्रकोष्ठ को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिल रही थी कि उदयपुर व राजसमंद जिले में कुछ दलाल गर्भवती महिलाओं की भ्रूण परीक्षण कार्य में लिप्त हैं। पीसीपीएनडी प्रकोष्ठ के राज्य समुचित प्राधिकारी एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ.समित शर्मा ने बताया कि दलाल गौतम ने भ्रूण जांच की एवज में एक लाख की मांग की व 25 हजार अग्रिम मांगे।
दलाल ने गर्भवती को उदयपुर स्थित चेतक सर्किल बुलाया, जहां से उसने गर्भवती महिला व सहयोगी को बस में बैठाकर कांकरोली के आर.के. हॉस्पिटल पहुंचने को कहा व स्वयं मोटर साइकिल से कंकरोली के लिए रवाना हो गया। पीसीपीएनडीटी दल ने दलालों का पीछा किया। हॉस्पिटल में दलाल गौतम की पत्नी अन्नू पहले से ही मौजूद थी।
दोनों दलाल, गर्भवती महिला व सहयोगी को सोनोग्राफी कक्ष में लेकर गए। वहां साधारण सोनोग्राफी करवाकर बाहर आकर मनगढ़ंत रूप से भ्रूण के बारे में जानकारी दी एवं बकाया 75 हजार की तयशुदा रकम ली। इशारा पाकर टीम ने दलाल दंपति को गिरफ्तार कर डिकॉय राशि बरामद कर ली है।
भ्रूण परीक्षण के नाम पर एेंठे 25 हजार रुपए
राज्य पीसीपीएनडीटी और हरियाणा पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए झुंझुनूं जिले के पिलानी में भ्रूण परीक्षण के संबंध में महिला दलाल पानीपत हरियाणा के गांव झांझरा निवासी दीपाकौर को पकड़ा है। उसके पास से 25 हजार रुपए बरामद किए गए हैं।
महिला दलाल ने राज नर्सिंग होम पिलानी में सोनोग्राफी करवाकर गर्भवती को मनगढ़ंत भ्रूण की सूचना देकर 25 हजार रूपए एेंठ लिए। मामले में थाना पीबीआई जयपुर में प्रकरण दर्ज कराने की कार्यवाही की जा रही है। यह हरियाणा में 5वें सहित अब तक की 146वीं कार्रवाई है।

Home / Jaipur / पैसों के लालच में यहां हो रहा था घिनौना काम, दलाल और उसकी बीवी गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो