scriptकोरोना काल में भारतीय कंपनियां भी सरकार के साथ खड़ी | Indian companies also stood with the government during the Corona peri | Patrika News
जयपुर

कोरोना काल में भारतीय कंपनियां भी सरकार के साथ खड़ी

खनिज ( minerals ), ऑयल ( oil ) और गैस ( gas ) की प्रमुख निर्माता कंपनी वेदांता के चैयरमेन अनिल अग्रवाल ने कोविड-19 ( Kovid-19 ) की दूसरी लहर से राहत एवं बचाव हेतु देश में सहायता के लिए 150 करोड़ के योगदान की घोषणा की है। पिछले वर्ष वेदांता समूह ( Vedanta group ) द्वारा 201 करोड़ रूपयों का सहयोग किया गया था।

जयपुरApr 30, 2021 / 01:13 pm

Narendra Singh Solanki

कोरोना काल में भारतीय कंपनियां भी सरकार के साथ खड़ी

कोरोना काल में भारतीय कंपनियां भी सरकार के साथ खड़ी

जयपुर। खनिज, ऑयल और गैस की प्रमुख निर्माता कंपनी वेदांता के चैयरमेन अनिल अग्रवाल ने कोविड-19 की दूसरी लहर से राहत एवं बचाव हेतु देश में सहायता के लिए 150 करोड़ के योगदान की घोषणा की है। पिछले वर्ष वेदांता समूह द्वारा 201 करोड़ रूपयों का सहयोग किया गया था।
भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा किए जा रहे पुरजोर प्रयासों के सहयोग में वेदांता लिमिटेड देश के 10 शहरों में 1000 क्रिटीकल केयर बेड की व्यवस्था करेगा। ये बेड मान्याताप्राप्त और प्रतिष्ठित चिकित्सालयों के साथ मिल कर बनाए जाएंगे, जो मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित अस्पतालों से जुड़े होंगे। कोविड केयर के लिए स्थापित प्रत्येक जगह पर 100 बेड होगें, जो कि वातानुकूलित एवं बिजली की सुविधायुक्त होगें। क्रिटीकल केयर में 90 बेड ऑक्सीजन सपोर्ट एवं 10 बेड वेंटिलेटर सपोर्ट सुविधायुक्त होगें।
वेदांता के चैयरमेन अनिल अग्रवाल ने इस पहल के लिए कहा कि, ‘मैं कोविड -19 की दूसरी लहर के प्रभाव और बहुमूल्य जीवन को खोने के बारे में गहराई से चिंतित और दुखी हूं। वेदांता समूह महामारी से लडऩे की हमारी प्रतिबद्धता के लिए 150 करोड़ रुपए के योगदान के साथ आगे आया हैं और हम इस कठिन समय में समुदाय और सरकार के साथ मजबूती से खड़े हैं। हमारा मानना है कि इस घातक वायरस से प्रभावित लोगों के लिए यह अतिरिक्त बुनियादी व्यवस्थाओं को तुरंत स्थापित किया जाएगा, जिससे बहुत आवश्यक राहत मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि वेदांता हमारे वीर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरण भी प्रदान करेगा। हम इस संकट से उबरने में हर संभव प्रयास करते रहेंगे।Ó
क्रिटिकल केयर बेड की अतिरिक्त क्षमता राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, गोवा, कर्नाटक और दिल्ली एनसीआर राज्यों में बनाई जाएगी। कंपनी द्वारा पहले चरण में 14 दिनों में प्राथमिक सुविधाओं और शेष सुविधाओं को 30 दिनों में प्रारंभ कर दिया जाएगा। वेदांता द्वारा प्रांरभ की गई ये सुविधाएं कम से कम 6 माह तक जारी रहेगी। वेदांता स्थानीय स्तर पर सरकारी निकायों और प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि जरूरतमंद लोगों को चिकित्सा सुविधा और देखभाल उपलब्ध कराई जा सके। कंपनी वर्तमान में अपने व्यावसायिक स्थानों पर कोविड के रोगियों के लिए लगभग 700 बेड का सहयोग कर रही है, जिसे जल्द ही बढ़ाकर 1000 कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो