scriptIndian Railways : बेटिकट यात्रियों ने रेलवे को किया मालामाल, इस जोन ने चेकिंग में वसूले 24.70 करोड़ रुपए | Indian Railways: North Western Railway collected Rs 24.70 crore from ticketless passengers | Patrika News
जयपुर

Indian Railways : बेटिकट यात्रियों ने रेलवे को किया मालामाल, इस जोन ने चेकिंग में वसूले 24.70 करोड़ रुपए

मंडल पर वास्तविक यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से सघन टिकट चैकिंग अभियान चलाया जाता है।

जयपुरMay 23, 2024 / 01:40 pm

Anil Prajapat

Indian Railways-1
Indian Railways : जयपुर। ​ट्रेन में बिना टिकट सफर करने वाले यात्री भारतीय रेलवे को चूना लगाने में लगे हुए है। लेकिन, सच्चाई तो ये है कि ऐसे यात्री ही रेलवे को मालामाल करते है। जी हां, उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में टिकट चेकिंग से 24.70 करोड़ रुपए की आय अर्जित की है, जो की पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 से 12 प्रतिशत अधिक है।
मंडल पर ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा व अनबुक्ड सामान के रोकथाम के लिए मंडल रेल प्रबंधक विकास पुरवार के दिशा निर्देशानुसार वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कृष्ण कुमार मीणा के नेतृत्व में विशेष टिकट चैकिंग अभियान चलाकर वित्तीय वर्ष अप्रैल 2023 से मार्च 2024 में अनाधिकृत टिकट अथवा अनबुक्ड लगेज के साथ यात्रा करते प्रतिदिन करीब 1500 व कुल 4 लाख 81 हजार 912 मामले पकड़े गए। मामलों से जुर्माना और अतिरिक्त किराए के रूप में 24.70 करोड़ रूपए का राजस्व रेलवे को प्राप्त हुआ है।

11 दिन में वसूले 23 लाख रुपए

साथ ही मंडल पर वास्तविक यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से सघन टिकट चैकिंग अभियान चलाया जाता है। जिसमें बेटिकट और अनियमित यात्रियों के विरुद्ध निरंतर निगरानी रखते हुए अभियान के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान 3 मई 2024 से 17 मई 2024 तक चलाये गये अभियान से 4801 बेटिकट यात्रियों से 23 लाख 31 हजार 705 रुपए की राशि अर्जित की गई।

अधिकारी बोले-आगे भी जारी रहेगा अभियान

सीनियर डीसीएम कृष्ण कुमार मीना ने बताया कि मंडल पर चालू वित्तीय वर्ष में टिकट चेकिंग अभियान मंडल पर लगातार जारी रहेगा एवं गत वर्ष से अधिक गहनता से चेकिंग अभियान चलाया जाएगा एवं बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से जुर्माना वसूला जाएगा। रेलवे आमजन से अपील करती है कि यात्री अपना उचित यात्रा टिकट लेकर ही यात्रा करें।

रेलवे को नुकसान से बचाने के लिए किया जाता है ऐसा

बता दें कि यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर कई अहम फैसले लेता है। लेकिन, कुछ पैसेंजर्स अपनी हरकतों से बाज नहीं आते है। ट्रेनों में सफर के दौरान कुछ यात्री बिना टिकट ​ही सफर करते हैं। ऐसे में पैसेंजर्स पर नकेल कसने के लिए टिकट चेकिंग अभियान चलाया जाता है, ताकि रेलवे को नुकसान होने से बचाया जा सकें।

Hindi News/ Jaipur / Indian Railways : बेटिकट यात्रियों ने रेलवे को किया मालामाल, इस जोन ने चेकिंग में वसूले 24.70 करोड़ रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो