scriptIndira Gandhi Death Anniversary: शक्ति स्थल पहुंच सीएम गहलोत ने ‘आइरन लेडी’ को किया नमन | Indira Gandhi Death Anniversary, paid tribute to iron lady | Patrika News
जयपुर

Indira Gandhi Death Anniversary: शक्ति स्थल पहुंच सीएम गहलोत ने ‘आइरन लेडी’ को किया नमन

Indira Gandhi Death Anniversary: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने आज नई दिल्ली स्थित शक्ति स्थल पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित की। सीएम गहलोत के साथ पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी साथ रहे।

जयपुरOct 31, 2019 / 11:48 am

Nakul Devarshi

Indira Gandhi Death Anniversary, paid tribute to iron lady
नई दिल्ली।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि ( Indira Gandhi Death Anniversary ) पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने आज नई दिल्ली स्थित शक्ति स्थल पहुंचकर पुष्पांजलि अर्पित की। सीएम गहलोत के साथ पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी साथ रहे। गहलोत से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी शक्ति स्थल पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस मौके पर प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया।गौरतलब है कि आइरन लेडी के नाम से पहचान बनाने वाली पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या आज ही के दिन 31 अक्टूबर 1984 को उनके आवास पर उन्ही के अंगरक्षकों ने की थी।
इधर, जयपुर में भी इंदिरा गांधी और उनके देश व पार्टी को दिए योगदान को याद किया गया। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम हुआ, जहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने इंदिरा की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर नेताओं ने आयरन लेडी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला।

छुट्टी नहीं, दो घंटे का स्कूल
इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के साथ ही सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती भी गुरुवार को मनाई गई। इस महत्वपूर्ण दिन को ध्यान में रखते हुए इस बार प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों को दो घंटे तक खोलने के निर्देश जारी किये गए। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा (मुख्यालय) ने सुबह 9 से 11 बजे तक स्कूल खोलने के सम्बन्ध में निर्देश जारी किए।
आदेश के अनुसार 31 अक्टूबर को सभी राजकीय, गैर राजकीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय दो घंटे खोले जाने के निर्देश थे। इसकी रिपोर्ट शाला दर्पण पर उपलोड करने के भी निर्देश थे। दरअसल, स्कूलों में मध्यावधि अवकाश चल रहे हैं, इस कारण शिक्षकों को अपने मुख्यालय के समीप स्थित स्कूल में उपस्थिति देने की छूट प्रदान की गई।
यह हुए कार्यक्रम

स्कूलों में सुबह 9 से 11 बजे तक होने वाले कार्यक्रमों में प्रार्थना सभा हुई। पटेल व इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला गया, तो वहीं एकता दौड़ के साथ ही राष्ट्र की एकता, अखंडता, व दोनों व्यक्तित्वों के योगदान पर प्रश्नोत्तरी, निबंध एवं वाद विवाद प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित हुआ। प्रतियोगिताओं में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को आगामी बाल सभाओं में सम्मानित किया जाएगा।

Home / Jaipur / Indira Gandhi Death Anniversary: शक्ति स्थल पहुंच सीएम गहलोत ने ‘आइरन लेडी’ को किया नमन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो